होम / Companies That Changed Their Business Strategy ये आठ ब्रांड्स, काम बदलकर बने फेमस ब्रांड्स

Companies That Changed Their Business Strategy ये आठ ब्रांड्स, काम बदलकर बने फेमस ब्रांड्स

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 30, 2021, 1:35 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Companies That Changed Their Business Strategy नोकिया का नाम सुनते ही सबके दिमाग में एक ही जवाब होता है मोबाइल फोन। ऐसे ही एलजी का नाम सुनते ही टीवी और कोलगेट का नाम सुनते ही टूथपेस्ट की तस्वीरें दिमाग में चलने लगती हैं। अगर आप इन ब्रांड्स के शुरूआती काम के बारे में जानेंगे तो भरोसा नहीं कर पाएंगे। आइए आज हम आपको बताएंगे ऐसे फेमस ब्रांड्स के बारे में जिन्होंने काम की शुरूआत कुछ और सोचकर की, लेकिन आज फेमस किसी और काम से हो गए।

ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने से हुई एलजी की शुरूआत

एलजी की शुरुआत 1947 में हुई थी। शुरू में ये कंपनी हाइजीन और कास्मैटिक्स प्रोडक्ट बनाती थी। इस साउथ कोरियन कंपनी ने 1958 इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स बनाना शुरू किया और आज अपने सेक्टर की दिग्गज कंपनी है। (Companies That Changed Their Business Strategy)

नोकिया फोन

आज टेलिकॉम सेक्टर की दिग्गज कंपनी नोकिया फोन की शुरूआत 1865 में हुई थी। शुरूआत में ये पेपर मिल चलाती थी। कई बिजनेस हाथ आजमाने के बाद 1960 में नोकिया ने फोन इंटस्ट्री में कदम रखा। (Companies That Changed Their Business Strategy)

डेटिंग प्लेटफॉर्म के तौर पर यूट्यूब हुआ शुरू

2005 में जब यूट्यूब लॉन्च हुआ तो इसका उद्देश्य डेटिंग था। इसे ऐसे डिजाइन किया गया था कि लोग अपने सपनों के पार्टनर के बारे में बताते हुए वीडियो अपलोड कर सकें। आज से दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है।

अमेजन पर बिकती थीं सिर्फ किताबें

पांच जुलाई 1994 को जेफ बेजोस ने अमेजन की शुरुआत की थी। शुरुआत में यहां किताबें बिकती थीं। 1998 के बाद दूसरी चीजें जुड़नी शुरू हुईं और आज अमेजन के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कमोबेश सब कुछ मिलता है।

कोलगेट की शुरुआत

हाईजीन प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी कोलगेट की शुरुआत 1806 में हुई थी, लेकिन इसने 1873 तक इसने टूथपेस्ट नहीं बनाया था। फाउंडर विलियम कोलगेट शुरुआत में साबुन और मोमबत्तियां बनाते थे। (Companies That Changed Their Business Strategy)

शुरुआत में डीवीडी रेंट पर देती थीं नेटफ्लिक्स

नेटफ्लिक्स की शुरुआत अप्रैल 1998 में हुई थी। ये मेल के जरिए डीवीडी रेंट पर देते थे। करीब एक दशक बाद इसने अपना बिजनेस मॉडल बदला और आज आनलाइन स्ट्रीमिंग की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है।

तंबाकू और सिगरेट बेचती थी आईटीसी

इंपीरियल टोबैको कंपनी यानी आईटीसी की शुरुआत 1910 में हुई थी। शुरू में ये तंबाकू की पत्ती और सिगरेट बेचने के बिजनेस में थी। आज आईटीसी एफएमसीजी होटल, पेपरबोर्ड, एजुकेशन और लाइफस्टाइल कैटेगरी की दिग्गज कंपनी है। (Companies That Changed Their Business Strategy)

फोटोग्राफी से फोटोकॉपी बनी जेरॉक्स

1906 में जब कंपनी शुरू हुई तो ये फोटोग्राफिक पेपर और फोटोग्राफी का सामान बनाती थी। 1959 में पहली बार कंपनी ने जेरोक्स 914 मशीन बनाई और फोटोकॉपी की सबसे बड़ी कंपनी बन गई।

Companies That Changed Their Business Strategy

Also Read : Covid Vaccine Registration 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन तीन जनवरी से, 60+ बुजुर्गों का प्रिकॉशन डोज 10 से शुरू

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले ने बेंगलुरु में डाला वोट, तस्वीरें वायरल-Indianews
आरती की शादी में गोविंदा के आने पर Kashmera ने छुए पैर, Krushna ने खुशी जाहिर कर कही ये बात -Indianews
UP: अमृत सरोवर बना खेल का मैदान, इस योजना के तहत हो रहा था काम
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी के इस उम्मीदवार के खिलाफ मामला दर्ज, धर्म के आधार पर वोट मांगने का आरोप- Indianews
जब तक ईवीएम के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत न हो…यहां देखिए EVM पर SC के फैसले की बड़ी बातें
Brij Bhushan Singh: दिल्ली कोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में आगे की जांच की मांग करने वाली बृज भूषण की याचिका को किया खारिज
Bangladesh-W vs India-W 2024 T20Is: पांच मैचों के सीरीज के लिए बांग्लादेश पहुंची भारतीय टीम, जानें क्या है पूरा शेड्यूल-Indianews
ADVERTISEMENT