होम / इन राज्यों में बिना इजाजत अब सीबीआई की नो एंट्री, सरकार ने जारी की लिस्ट

इन राज्यों में बिना इजाजत अब सीबीआई की नो एंट्री, सरकार ने जारी की लिस्ट

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : December 14, 2022, 5:21 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को कहा कि तेलंगाना और पश्चिम बंगाल समेत 9 राज्यों ने CBI को कुछ अपराधों के मामलों में जांच के लिए दी गई आम स्वीकृति को वापस ले लिया है। जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दिल्ली विशेष पुलिस स्थापन अधिनियम, 1946 की धारा 6 के तहत CBI को राज्य सरकारों के अधिकार क्षेत्र के मामलों की जांच के लिए उनकी मंजूरी लेनी होती है।

जितेंद्र सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़, झारखंड, केरल, मेघालय, मिजोरम, पंजाब, राजस्थान, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल ने सीबीआई को दी गई आम स्वीकृति को वापस ले लिया है। जिन राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकारें नहीं हैं, वहां ही आम स्वीकृति वापस ली गई है।

क्यों राज्यों ने वापस ली आम सहमति?

जानकारी दें, एनडीए सरकार के विरोधी दलों का कहना है कि CBI और दूसरी केंद्रीय एजेंसियों के जरिए केंद्र सरकार उन राज्यों में विपक्ष के नेताओं को निशाना बनाती है, जहां बीजेपी की सरकार नहीं है। विरोधी पार्टियों का आरोप है कि केंद्र सरकार इन एजेंसियों का दुरुपयोग करती है।

क्या है केंद्रीय एजेंसियों को दी गई आम सहमति?

CBI को दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम 1946 से अधिकार मिलता है। 9 राज्यों ने इसी अधिनियम की धारा 6 के अंतर्गत CBI को पहले दी गई आम सहमति वापस ले ली है। जिन राज्यों ने आम सहमति वापस ली है, वहां किसी भी तरह की कार्रवाई के लिए CBI राज्य सरकार की सहमति लेने के लिए बाध्य है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Madhuri Dixit को पति श्रीराम नेने ने खास अंदाज में किया बर्थडे विश, तस्वीर शेयर कर लिखा रोमांटिक नोट -Indianews
PBKS VS RR: पंजाब को हरा टॉप 2 में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी राजस्थान, जानें किसका पलड़ा भारी-Indianews
PM Robert Fico: स्लोवाकिया के पीएम रॉबर्ट फिको पर चली गोली, एक संदिग्ध गिरफ्तार-Indianews
Heeramandi के ताहा शाह बदुषा ने ऑडिशन देने के लिए 10,000 रुपये का घोटाला होने का किया खुलासा, कही यह चौकाने वाली बात -Indianews
RR VS PBKS: गुवाहाटी में हो सकता है छक्कों की बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
ED ने झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम को किया गिरफ्तार, नोटो के भंडार मिलने के बाद ऐक्शन-Indianews
IPL 2024:ऑरेंज कैप की रेस में किंग कोहली सबसे आगे, पर्पल कैप की दौड़ में ये दो खिलाड़ियों सबसे आगे-Indianews
ADVERTISEMENT