Friday, October 22, 2021
HomeएजुकेशनCBSE Board Exam 2021-22 : सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में इस बार पेटर्न...

CBSE Board Exam 2021-22 : सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में इस बार पेटर्न चेंज, जानिए क्या हुआ बदलाव

15 नवंबर से होंगी सीबीएसई टर्म-1 बोर्ड परीक्षा
सीबीएसई ने जारी किया सर्कुलर
डेटशीट जल्द जारी करेगा
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

CBSE Board Exam 2021-22 : कोरोना की संभावी तीसरी लहर के खतरे को महसूस करते हुए इस साल सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं को दो टर्म में करने का फैसला लिया है। पहले टर्म की परीक्षा 15 नवंबर से शुरू होगी। इसके लिए उसने सर्कुलर जारी कर दिया है। जबकि दूसरे टर्म की परीक्षाएं मार्च-अप्रैल 2022 में होंगी। सीबीएसई जल्द ही परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर देगी।

पेट्रन में क्या बदलाव हुआ है? (CBSE Board Exam 2021-22)

सबसे बड़ा बदलाव एग्जाम के पेटर्न में हुआ है। इस बार बोर्ड एग्जाम भी कॉलेज में सेमेस्टर सिस्टम की तरह ही 2 टर्म में होगा। दोनों टर्म में करीब आधा-आधा सिलेबस बांटा जाएगा। पहले टर्म की परीक्षा 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। वहीं, दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी। दोनों टर्म के मार्क्स को मिलाकर फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

सिलेबस में क्या बदलाव हुआ है? (CBSE Board Exam 2021-22)

पेटर्न के आधार पर ही सिलेबस को भी दो भागों में बांटा गया है। सिलेबस को भी दोनों टर्म में करीब आधा-आधा बांटा गया है। सीबीएसई ने जब पेटर्न में बदलाव की घोषणा की थी तभी कहा था कि सिलेबस को रेशनलाइज किया जाएगा यानी सिलेबस को कम किया जाएगा।

Also Read :  Indian Space Association launched : भारत को इनोवेशन का नया सेंटर बनाएंगे ,किया इंडियन स्पेस एसोसिएशन का शुभारंभ

Connect With Us : Twitter Facebook
SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE