होम / Chhath Puja 2023: छठ प्रसाद में चढ़ता है डाभ नींबू, जानें इस फल के 5 जबरदस्त फायदे

Chhath Puja 2023: छठ प्रसाद में चढ़ता है डाभ नींबू, जानें इस फल के 5 जबरदस्त फायदे

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : November 18, 2023, 5:27 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़), Chhath Puja 2023: छठ का महापर्व देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जाता है। बिहार और इनके आस-पास के लोग भले ही दिवाली पर अपने घर न जाएं।लेकिन छठ के दौरान सभी लोग अपने घर बिहार जरूर जाते हैं। बिहार में रहने वाले लोग पूरे साल अपने ऑफिस से सिर्फ इसलिए छुट्टी नहीं लेते क्योंकि उन्हें छठ पर अपने घर जाना होता है।

छठ पर्व के दौरान लोग सूर्य देव की पूजा करते हैं और उनसे स्वस्थ और सुखी जीवन की प्रार्थना करते हैं। छठी मैया के प्रसाद में ढेरों चीजों को शामिल किया जाता है। इन्हीं प्रसादों में से एक है डाभ नींबू, इस डाभ नींबू को खाने से सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचते है।

इस लेख के द्वारा आइए जानते हैं डाभ नींबू के 5 बड़े फायदे

विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत 

छठी मैया के प्रसाद में चढ़ाए जाने वाले डाभ नींबू में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। डाभ नींबू में विटामिन C अच्छी मात्रा में पाई जाती है,जो की हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बड़ा कर इम्यूनिटी बूस्ट करती है। जिसकी वजह से हमारे शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। विटामिन C हमारे स्किन और बालों के लिए भी बेहद जरूरी माना जाता है। डाभ नींबू के सेवन करने से स्किन और बालों से जुड़ी समस्याएं कम होंने के साथ-साथ बेहतर होती जाती है।

बॉडी डिटॉक्स करने का सबसे आसान तरीका

डाभ नींबू खाने से हमारा शरीर डिटॉक्स होता है। डाभ नींबू शरीर को अंदर से साफ कर व‍िषाक्‍त पदार्थ को बाहर न‍िकालने का काम करता है। डाभ नींबू के शेवन से मेटाबॉल‍िज्‍म बढ़ता है और वजन कंट्रोल रहती है। अगर आप भी वजन कम करना चाहते है तो अपनी डाइट में डाभ नींबू को जरूर शामिल करें।

पाचन शक्ति को बनायें बेहतर

डाभ नींबू में विटामिन C के साथ फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन करने से पाचन शक्ति बेहतर बनती है,और पेट संबंधी सारी समस्याएं भी दूर होती है। डाभ नींबू के सेवन से अपच का इलाज होता है और भूख बढ़ती है।

तेजी से वजन घटाएं

डाभ नींबू में फाइबर अच्छी मात्रा में पाई जाती है। इसके शेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिसकी वजह से आपको भूख नहीं लगती। डाभ नींबू को खाने से धिरे-धिरे वजन कंट्रोल होने लगता है। इसके निरतर सेवन करने से आप शारीरिक और मानसिक ताजगी महसूस करेंगे।

Also Read:

Justin Trudeau: भारत पर टिप्पणी ट्रूडो को पड़ी भारी, चारो तरफ से घिरे कनाडाई पीएम

Chhath Puja 2023: छठ में क्यों करते हैं बंद…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT