होम / Chhattisgarh Exit Poll 2023: सत्ता में वापस आएगी कांग्रेस? जानें क्या कहता है एग्जिट पोल

Chhattisgarh Exit Poll 2023: सत्ता में वापस आएगी कांग्रेस? जानें क्या कहता है एग्जिट पोल

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 30, 2023, 7:22 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),  Chhattisgarh Exit Poll 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव पूरे हो चुके हैं। वहीं इसके नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। इससे पहले आज (गुरुवार) एग्जिट पोल जारी किया गया है। जिसके मुताबिक कांग्रेस की जीत होती नजर आ रही है। हालांकि बीजेपी की ओर से भी कांटे की टक्कर है। Axis My India पोल के मुताबिक कांग्रेस सरकार वापस सत्ता में आने वाली है।

क्या कहता है एग्जिट पोल

Axis My India पोल के मुताबिक सत्तारूढ़ कांग्रेस के खाते में 90 में से 41-53 सीटें आ रही है। वहीं बीजेपी भी कांटे टक्कर देते हुए 36 से 48 सीटों पर जीत हासिल करती नजर आ रही है। इसके अलावा अन्य के खाते में 0-4 सीटें जानें की संभावना है। बता दें कि 2018 के मुकाबले बीजेपी 2023 में बढ़त करती नजर आ रीह है।

इसके अलावा C-Voter के मुताबिक 90 सीटों में बीजेपी 36 से 48 सीटों पर जीतती नजर आ रही है। वहीं कांग्रेस 41 से 53 सीटों पर दिख रही है। वहीं अन्य के खाते में 4 सीटें नजर आ रही है।

CNX  के मुताबिक बीजेपी के खाते में 30 से 40, कांग्रेस के खात में 46 से 56 और अन्य के खाते में 3 से 5 सीटें जाती नजर आ रही है।

वहीं Chanakya की बात करें तो बीजेपी-33, कांग्रेस-57 और अन्य को एक भी सीट नहीं मिलता नजर आ रहा है। वहीं Poll Of Polls की बात करें तो बीजेपी-38, कांग्रेस-50 वहीं अन्य के खाते में 2 सीटें जाती नजर आ रही है।

2018 विधानसभा चुनाव के परिणाम

पिछले विधानसभा चुनाव (2018) की बात करें तो कांग्रेस को 68 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं बीजेपी केवल 15 सीटों पर सिमट गई थी। इसके अलावा अजीत जोगी की पार्टी जेसीसी के खाते में पांच सीटें गई थी। कांग्रेस द्वारा यह दावा किया गया है कि इस चुनाव में उनकी पार्टी को 75 से अधिक सीटें मिलने वाली हैं। भूपेश बघेल ने कई प्रेस वार्ता के दौरान यह दोहराया है कि वो ना केवल जीतेंगे बल्कि 75 से ज्यादा सीटें अपने नाम करने वाले हैं।

दो चरणों में चुनाव 

बता दें कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव हुआ। पहले चरण में 7 नवंबर और दूसरे चरण में 17 नवंबर को हुए। पहले चरण में केवल 20 सीटों पर मतदान हुआ, जिनमें से 12 सीटें नक्सल प्रभावित थे। वहीं दूसरे चरण में 70 सीटों पर वोटिंग हुए। दोनों चरणों में हुए चुनाव के परिणाम 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT