होम / Bilaspur: सिम्स अस्पताल में डाक्टरों की बड़ी उपलब्धी, 300 से अधिक बच्चों को मिली नई जिंदगी

Bilaspur: सिम्स अस्पताल में डाक्टरों की बड़ी उपलब्धी, 300 से अधिक बच्चों को मिली नई जिंदगी

Prakhar Tiwari • LAST UPDATED : October 21, 2024, 5:49 pm IST
ADVERTISEMENT
Bilaspur: सिम्स अस्पताल में डाक्टरों की बड़ी उपलब्धी, 300 से अधिक बच्चों को मिली नई जिंदगी

India News CG (इंडिया न्यूज), Bilaspur: बिलासपुर के सिम्स अस्पताल में हड्डी रोग विभाग के डाक्टर दिपक जांगडे और टीम ने बडी उपलब्धी हासिल की है। टेढे मेढे पैर वाले 300 बच्चो का सफल ऑपरेशन करके उनके जीवन को सवारने का भी काम किया है। साथ ही घर वालो का निजी हॉस्पिटल मे होने वाले लाखो रूपये के खर्च होने से बचाया जा रहा है।

सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया

आपको बता दें कि बिलासपुर के सिम्स हॉस्पिटल मे हड्डी रोग विभाग और शिशु रोग विभाग के डाक्टरो ने मिलकर टेढे मेढे पैर वाले 300 बच्चो का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया है जो बच्चे ढंग से चल फिर भी नहीं पाने मे असमर्थ थे वो बच्चे ऑपरेशन के बाद अब बच्चे दौड भाग कर रहे है ये संभव हुआ है बता दें कि सिम्स हॉस्पिटल के हड्डी रोग विभाग के डाक्टर दिपक जांगडे और हॉस्पिटल के टीम के द्वारा।

बच्चो का यह जन्मजात बिमारी है

बता दें कि डाक्टर दिपक जांगडे ने कहा की टेढे मेढे पैर वाले बच्चो का यह जन्मजात बिमारी है। किसी बच्चो का 1 पैर तो किसी का 2 पैर पर यह विकृति रहती है। शुरूआती समय मे लोगो को जानकारी नहीं रहती थी इसलिए इस तरह की समस्या पर किसी प्रकार उपचार भी नहीं करवाते थे इस वजह से बच्चो का पैर वैसे ही रह जाता था। लेकिन कुछ समय बाद हॉस्पिटल मे इन समस्याओ का उपचार शुरू हुआ जिसके बाद 300 से अधिक बच्चो का सफलतापूर्वक उपचार करके उनके पैर सीधा किया गया। जन्म से 2 साल के बच्चो को प्लास्टर लगाकर बाद मे छोटा ऑपरेशन कर जुता पहनाया जाता है। जिससे उनके पैर सीधे हो जाते हैं। फिलहाल सिम्स हॉस्पिटल के OPD मे रोज 1 से 2 मरीज पहुंच रहें हैं।

Seema Sajdeh ने अपने फायदे के लिए खान परिवार का किया इस्तेमाल? बोली- ‘शादी और बेटे में से किसी एक को…’

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT