होम / Chhattisgarh Legislative Assembly: छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए कांग्रेस ने की स्क्रीनिंग कमेटी की घोषणा, अजय माकन होंगे कमेटी के चेयरमैन

Chhattisgarh Legislative Assembly: छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए कांग्रेस ने की स्क्रीनिंग कमेटी की घोषणा, अजय माकन होंगे कमेटी के चेयरमैन

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : August 4, 2023, 6:48 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Chhattisgarh Legislative Assembly: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर देश की सियासत गर्म है। वहीं बात अगर कांग्रेस की करें तो छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पूरी तरह से चुनाव को लेकर सक्रिय दिख रही है। जिसके बाद कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के लिए स्क्रीनिंग कमेटी की घोषणा की है। जिन राज्यों चुनाव होने हैं वहां के लिए स्क्रीनिंग कमेटी का ऐलान किया गया है।

बता दें कि, कांग्रेस के वरिष्ठ कांग्रेस नेता अजय माकन को छत्तीसगढ़ स्क्रीनिंग कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है। वहीं डॉ. एल हनुमंथैया और नेटा डिसूजा को मेंबर बनाया गया है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ से पीसीसी चीफ दीपक बैज, सीएम भूपेश बघेल, कांग्रेस की जनरल सेक्रेटरी और प्रदेश प्रभारी कुमारी सेलजा, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव और कांग्रेस के सचिवों को पदेन सदस्य बनाया गया है।

जानिए क्या है स्क्रीनिंग कमेटी

जानकारी के लिए बता दें कि, जिन-जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने होते हैं। वहां के लिए कांग्रेस एक स्क्रीनिंग कमेटी बनाती है। ये कमेटी ही प्रत्याशियों के चयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कौन उम्मीदवार होगा और कौन नहीं है, ये कमेटी ही निर्धारित करती है। इस कमेटी में हमेशा बाहर के ही नेताओं को प्राथमिकता दी जाती है ताकि पक्षपात और भाई भतीजावाद की बात न हो। कमेटी सभी विधानसभा क्षेत्रों से तीन-तीन नामों की लिस्ट, सर्वे सूची, जातीय समीकरण के आधार पर तैयार कर करके संगठन के केन्द्रीय चुनाव समिति को भेजती है।

कांग्रेस आलाकमान ने पांचों राज्यों में ऑब्जर्वर नियुक्त किए

इसके बाद यहां से अंतिम सूची पर मुहर लगती है। मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, इससे पहले हाल ही में कांग्रेस आलाकमान ने पांचों राज्यों में ऑब्जर्वर नियुक्त किए थे। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेता प्रीतम सिंह और मीनाक्षी नटराजन को जिम्मेदारी दी गई है। विधानसभा चुनाव के लिए सीनियर ऑब्जर्वर प्रीतम सिंह को विधानसभा चुनाव के लिए बनाया गया है। मीनाक्षी नटराजन को ऑब्जर्वर नियुक्त किया गया है।

ये भी पढ़े- Delhi Service Bill: केंद्र सरकार दिल्ली सेवा विधेयक को आज राज्यसभा में कर सकती है पेश, जानिए पूरी खबर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT