होम / Chhattisgarh News: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने की नक्सल पीड़ितों से मुलाकात, सुनाई 4 दशक की पीड़ा और व्यथा

Chhattisgarh News: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने की नक्सल पीड़ितों से मुलाकात, सुनाई 4 दशक की पीड़ा और व्यथा

Prakhar Tiwari • LAST UPDATED : September 22, 2024, 3:35 pm IST

India News CG (इंडिया न्यूज़),Chhattisgarh News: बस्तर के माओवादी हिंसा से पीड़ित बस्तरवासी अपनी गुहार लेकर इंडिया के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने राष्ट्रपति भवन गए । बस्तर शांति समिति के बैनर तले 50 से ज्यादा नक्सल पीड़ितों ने राष्ट्रपति के समक्ष अपनी पीड़ा और व्यथा सुनाई। आपको बता दें कि पीड़ितों ने राष्ट्रपति को बताया कि उनका बस्तर सदियों से शांत और सुंदर रहा है, लेकिन पिछले 4 दशकों में माओवादियों के कारण अब यही बस्तर आतंकित हो चुका है। जिस बस्तर की पहचान यहां की आदिवासी संस्कृति और परंपरा रही है, उसे अब लाल आतंक के गढ़ से भी जाना जाता है। पीड़ितों ने ज्ञापन देकर राष्ट्रपति से बड़ी मांग की है कि राष्ट्रपति भी इस विषय को लेकर संज्ञान लें और बस्तर को माओवाद मुक्त करने के लिए पहल करें।

जन-जीवन जीना भी मुश्किल

आपको बता दें कि राष्ट्रपति से मिलने पहुंचे पीड़ितों ने बताया कि माओवादियों ने उनके जीवन को नर्क बना दिया है। उन्होंने का कि बस्तर में माओवादी आतंक के कारण स्थितियां ऐसी है कि आम लोगो का जन-जीवन मुश्किल हो गया है। माओवादियों ने गांव एवं वन्य क्षेत्रों में बारूदी सुरंग बिछा रखे हैं, जिसकी चपेट में आने के कारण बस्तरवासी ना ही सिर्फ गंभीर रूप से घायल हुए हैं, लेकिन मर भी रहे हैं।

आंख की रोशनी खो दी

बस्तर से अपनी पीड़ा बताने के राष्ट्रपति भवन पहुंची 16 साल नक्सल पीड़िता राधा सलाम ने राष्ट्रपति को अपनी पीड़ा बताते हुए बताया कि माओवादी हिंसा के कारण उसने अपने 1आंख की रोशनी खो दी है। उसने पूछा कि आखिर इसमें मेरा क्या कसूर है? राधा ने कहा कि जब उसके साथ घटना हुई, तब वह केवल 3 साल की थी। वहीं एक अन्य पीड़ित महादेव ने कहा कि जब वह बस से लौट रहा था तब माओवादियों ने बस में बम ब्लास्ट कर हमला कर दिया था, जिसमें उसका 1 पैर काटना पड़ा।

जो अंग्रेज ना कर सके वो काम जगन मोहन ने दिखाया कर…स्वतंत्र भारत में हिन्दुओं को खाना पड़ गया बीफ वाला प्रसाद?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

जिनकी लंका में लगा आए थे आग उसी लंका के एक देवता ने दिया था हनुमान जी को ये गदा, क्या था इसके पीछे छिपा राज?
Canara Bank में निकली बंपर भर्ती, कैसे होगा सिलेक्शन? जानिए प्रोसेस और डिटेल
Anuppur News: डीजल चोर गिरोह के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई, जानें क्या है मामला
Aparna On Atishi: अपर्णा यादव ने आतिशी के सीएम बनते ही निशाने पर लिया, इस मुद्दे पर जमकर घेरा
शाहरुख खान की एक्ट्रेस संग रोमांस करेगा पाकिस्तान का ये हैंडसम एक्टर, 8 साल बाद हो रहा है कमबैक
Jammu-Kashmir विधानसभा चुनावों के बीच कांग्रेस ने लिया बड़ा फैसला, उदय भानु चिब को बनाया IYC चीफ
इधर हिजबुल्लाह तो उधर हमास इजरायल ने हर तरफ मचाई तबाही…अब गाजा में किया ये बड़ा काम, आप भी कहेंगे ऐसा कैसे कर रहा है ये यहूदी देश
ADVERTISEMENT