होम / Chhattisgarh News: हिंसक भीड़ का तांडव, पुलिस स्टेशन के पास ही इमाम को पीटा; फिर हुआ कुछ ऐसा 

Chhattisgarh News: हिंसक भीड़ का तांडव, पुलिस स्टेशन के पास ही इमाम को पीटा; फिर हुआ कुछ ऐसा 

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 4, 2024, 9:00 am IST

India News, (इंडिया न्यूज), Chhattisgarh News: हमारे देश में कानून को हाथ में लेने का अधिकार किसी के पास नहीं है। लेकिन कहते हैं ना भीड़ का कोई चेहरा नहीं होता। उसी का फायदा अपराधी उठाते हैं और वारदात को अंजाम देते हैं। कुछ ऐसा ही मामला छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से लगभग 50 किलोमीटर दूर तिल्दा नेवरा के सिनोधा गांव से सामने आया है।

यहां 24 जनवरी को मौलाना असगर अली नाम के एक शख्स के साथ अचानक कुछ ऐसा हुआ जिसके उसने कल्पना भी नहीं की होगी। दरअसल असगर अली के घर पर अचानक भीड़ की घुस जाती है और उसकी जमकर पिटाई कर देती है। हैरानी की बात ये थी कि पुलिस चौकी भी पास में ही थी। उससे भी ज्यादा हैरानी की बात ये थी कि गिरफ्तारी उसी शख्स की हुई जिसकी भीड़ ने पिटाई की। चलिए बताते हैं कि पूरा माजरा क्या है।

मौलाना असगर अली के बारे में

मौलाना ने अपने दिन की शुरुआत हमेशा की तरह की। उन्होंने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से लगभग 50 किलोमीटर दूर तिल्दा नेवरा के सिनोधा गांव में अपना घर छोड़ दिया, स्थानीय गांव मदरसे (इस्लामिक स्कूल) के लिए जहां वह लगभग दो वर्षों से पढ़ा रहे थे। वहां, उन्होंने छात्रों के एक बैच के साथ कुछ सामग्री को संशोधित किया, और दोपहर के भोजन के लिए दोपहर तक घर लौट आए। दोपहर के भोजन के बाद उनकी योजना मदरसे के बगल वाली मस्जिद में जाने की थी, जहां वह इमाम (प्रार्थना नेता) हैं।

अचानक हुई भीड़ की दस्तक 

जैसे ही वह खाने की मेज़ पर बैठा, अली के अनुसार सैकड़ों लोगों का एक समूह उसके दरवाजे पर दस्तक देने आया। “उन्होंने मुझसे कहा कि मुझे उनके साथ पुलिस स्टेशन आना होगा। लेकिन उनके साथ एक भी पुलिस अधिकारी नहीं था, इसलिए मैंने मना कर दिया,” अली कहते हैं। लेकिन अड़ी हुई भीड़ ने अली को उसके घर से खींच लिया और अपनी जीप में धकेल दिया।

‘पहले अपहरण लगा’

अली को कोई अंदाज़ा नहीं था कि भीड़ उसे कहां ले जा रही है और क्यों ले जा रही है। “पहले, मुझे लगा कि यह अपहरण है, लेकिन लगभग कुछ किलोमीटर बाद, उन्होंने तिल्दा नेवरा पुलिस स्टेशन के पास कार रोक दी। मुझे लगा कि अब कम से कम मैं पुलिस स्टेशन के पास हूं इसलिए वे मुझे शारीरिक रूप से नुकसान नहीं पहुंचा सकते,” अली अपनी सोच को याद करते हुए कहते हैं। कुछ ही मिनटों में अली ग़लत साबित हो जाएगा।

हिंदुस्तान में रहना.. तो जय श्री राम कहना

भीड़ ने अली को कार से बाहर खींच लिया और उसे पीटना शुरू कर दिया – कुछ ने नंगे हाथों से और कुछ ने चप्पल और बेल्ट से। जैसे ही उन्होंने उसे पीटा, उन्होंने ‘हिंदुस्तान में रहना होगा तो जय श्री राम कहना होगा’ के नारे लगाए, जिसका अनुवाद इस प्रकार था; ‘यदि आप भारत में रहना चाहते हैं, तो आपको जय श्री राम का जाप करना होगा’। अली कहते हैं, ”यह सब पुलिस स्टेशन के ठीक सामने हुआ, लेकिन भीड़ को रोकने के लिए किसी ने हस्तक्षेप नहीं किया।” नारे लगाती भीड़ द्वारा खून से लथपथ अली को पुलिस स्टेशन के अंदर ले जाने का वीडियो बाद में सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

FIR दर्ज

अली को पुलिस स्टेशन ले जाने के बाद, उसे बताया गया कि उसके खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है और उसे गिरफ्तार किया जा रहा है। अली कहते हैं, ”मुझे लगा कि पुलिस मुझे पीटती भीड़ से बचा लेगी, इसके बजाय उन्होंने मुझे गिरफ्तार कर लिया।” बहुत बाद तक उसे पता नहीं चला कि उसे किस लिए जेल भेजा जा रहा है।

पूर्व छात्र द्वारा व्हाट्सएप स्टेटस

अली की पिटाई से दो दिन पहले उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन किया गया था। उस दिन देश के कई हिस्सों से बर्बरता, हिंसा और झड़प की कई घटनाएं सामने आईं।

अली के सिनोधा गांव में, एक 14 वर्षीय लड़के ने मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के एक दिन बाद 23 तारीख को एक व्हाट्सएप स्टेटस डाला। 14 साल का बच्चा पहले अली के मदरसे में छात्र था। व्हाट्सएप स्टेटस बाबरी मस्जिद की एक तस्वीर थी, जिसे 1992 में ध्वस्त कर दिया गया था और जिसके स्थान पर राम मंदिर बनाया गया है। तस्वीर के नीचे लिखा है: ‘सबर जब वक्त हमारा आएगा, तब सिर धर से अलग किए जाएंगे’। ‘धैर्य रखें। जब हमारा समय आएगा तो सिर धड़ से अलग कर दिए जाएंगे”

इमाम और 3 अन्य की एफआईआर और गिरफ्तारी

अली के साथ, शिकायत में नामित मस्जिद समिति के दो अन्य सदस्यों, ताहिर खान और इब्राहिम खान को भी तिल्दा नेवरा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। व्हाट्सएप स्टेटस डालने वाले 14 वर्षीय किशोर को किशोर जेल भेज दिया गया। वे चारों 6 दिन जेल में रहने के बाद 30 जनवरी को जमानत पर बाहर आ गए।

इन धाराओं के तहत FIR दर्ज

मीडिया में मौजूद खबरों के अनुसार अली और तीन अन्य को

  • आईपीसी की धारा 295A (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य)
  • 153A (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) के तहत गिरफ्तार किया गया था।

क्या है आरोप 

अली और मस्जिद समिति के दो अन्य सदस्यों के खिलाफ आरोप यह था कि उन्होंने शिक्षा दी जिसके कारण 14 वर्षीय बच्चे को यह दर्जा मिला। “उस छात्र ने डेढ़ साल पहले मेरे पास आना बंद कर दिया था। इसलिए, मैंने हाल ही में उनसे बिल्कुल भी बातचीत नहीं की है। और किसी भी मामले में, कोई और क्या पोस्ट कर रहा है उस पर मेरा कोई नियंत्रण नहीं है। और अगर आपको अब भी लगता है कि मैं दोषी हूं, तो पुलिस को अपना काम करने दीजिए, मुझे क्यों पीटा? यह उचित नहीं है,” अली कहते हैं।

व्हाट्सएप स्टेटस से मचा बवाल 

गिरफ्तार किए गए अन्य दो लोग भी व्हाट्सएप स्टेटस से किसी भी तरह के संबंध से इनकार करते हैं। “मैं सिर्फ मस्जिद समिति का सदस्य हूं। मैं बच्चों को नहीं पढ़ाता,” इब्राहिम खान कहते हैं। “पुलिस अधिकारी मेरे कार्यस्थल पर आए और मुझे यह कहते हुए अपने साथ ले गए कि वे मुझे सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं। लेकिन जैसे ही हम स्टेशन पहुंचे, उन्होंने मुझे गिरफ्तार कर लिया,” उन्होंने आगे कहा।

ताहिर खान का यह भी कहना है कि उन्हें इस पोस्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं है या उन्हें क्यों गिरफ्तार किया जा रहा है। “हमें धोखे से गिरफ़्तार किया गया। मैं अभी भी नहीं जानता कि मुझे आईपीसी की किन धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है,” वह कहते हैं।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT