होम / Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर दर्शन पर इस राज्य सरकार का बड़ा फैसला, अयोध्या के लिए शुरु की फ्री ट्रेन सेवा

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर दर्शन पर इस राज्य सरकार का बड़ा फैसला, अयोध्या के लिए शुरु की फ्री ट्रेन सेवा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 11, 2024, 10:54 am IST
ADVERTISEMENT
Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर दर्शन पर इस राज्य सरकार का बड़ा फैसला, अयोध्या के लिए शुरु की फ्री ट्रेन सेवा

Ayodhya Ram Mandir

India News (इंडिया न्यूज),Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या को लेकर हर दिन नई खबरें सामने आ रही हैं। 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है। तैयारियां भी जोरों पर हैं। श्री राम के जयकारे सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी गूंज रहे हैं। हर कोई बस अपनी आंखों से राम लला को मंदिर में विराजमान देखना चाहता है। इस बीच छत्तीसगढ़ सरकार ने अयोध्या जाने वालों के लिए मुफ्त ट्रेन की घोषणा की है।

20,000 से ज्यादा श्रद्धालु कर सकेंगे राम मंदिर के दर्शन 

छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार ने उन लोगों के लिए वार्षिक मुफ्त ट्रेन यात्रा योजना को मंजूरी दे दी है जो अयोध्या मंदिर में भगवान राम के दर्शन करना चाहते हैं। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया। फ्री ट्रेन के फैसले को पीएम की एक और गारंटी का पूरा होना बताया गया। इस ट्रेन की मदद से 20,000 से ज्यादा श्रद्धालु अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन कर सकेंगे।

किसे मिलेगी ये सुविधाएं?

18 से 75 वर्ष की आयु के वे लोग जो चिकित्सकीय रूप से फिट हैं, इस योजना के लिए पात्र होंगे। पहले चरण में 55 साल से अधिक उम्र के लोगों का चयन किया जाएगा। तीर्थयात्रियों के चयन के लिए हर जिले में कलेक्टर के अधीन एक समिति बनाई जाएगी। यह योजना छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड द्वारा संचालित की जाएगी और राज्य पर्यटन विभाग इसके लिए आवश्यक बजट प्रदान करेगा। आईआरसीटीसी इस रेल यात्रा के दौरान लोगों के खाने-पीने का ख्याल रखेगा। इस ट्रेन में लोग रायपुर, दुर्ग, रायगढ़ और अंबिकापुर स्टेशन से चढ़ सकेंगे।

छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला

यह यात्रा करीब 900 किलोमीटर की होगी जिसमें आखिरी स्टेशन अयोध्या होगा। तीर्थयात्री वाराणसी में रात्रि विश्राम करेंगे जहां उन्हें काशी विश्वनाथ मंदिर ले जाया जाएगा और गंगा आरती में भाग लिया जाएगा। यह छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला माना जा रहा है। आपको बता दें कि हाल ही में विष्णु सरकार ने छत्तीसगढ़ में 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित किया है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT