होम / Khajuraho News: मंदिर की दीवारों से टपक रहा बारिश का पानी, डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने अधिकारियों के साथ की बैठक

Khajuraho News: मंदिर की दीवारों से टपक रहा बारिश का पानी, डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने अधिकारियों के साथ की बैठक

Ajay Yadav • LAST UPDATED : August 21, 2024, 7:22 pm IST

Khajuraho News

India News CG (इंडिया न्यूज़), kabirdham News: कबीरधाम जिला स्थित भोरमदेव मंदिर के अस्तित्व पर खतरा दिखाई देने लगा है। मंदिर की दीवारों से बारिश का पानी टपक रहा है। ऐसे में डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने रायपुर स्थित निवास कार्यालय में संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की है।

इस बैठक में डिप्टी सीएम ने कहा कि बरसात के दिनों में पानी के रिसाव की समस्या को तत्काल दूर करे। उन्होंने संस्कृति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि मंदिर के इतिहास से संबंधित वीडियो डॉक्यूमेंटेशन बनाए ताकि भक्तो को मंदिर के इतिहास से परिचित हो सके। थ्री डी डिजाइन और लिडार सर्वे करवाने के निर्देश भी दिए। साथ ही भोरमदेव महोत्सव से पहले वर्तमान में चल रहे निर्माण कार्य और ट्रीटमेंट को पूरा करने के आदेश दिए। इस बैठक में श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं को बढ़ाने और मंदिर परिसर के विकास के विभिन्न प्रस्तावों पर चर्चा की गई। बैठक में संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के संचालक विवेक आचार्य, सहायक अभियंता चेतन मनहरे, उपअभियंता दिलीप साहू, कबीरधाम क्षेत्र के आदित्य श्रीवास, अजय चंद्रवंशी, आशीष पाठक, दुर्गेश दुबे व खोरु सिंह उपस्थित थे।

प्रस्ताव भेजने के निर्देश

बैठक में श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं को बढ़ाने और मंदिर परिसर के विकास के अन्य विषय पर चर्चा की गई। भक्तो के लिए शेड का निर्माण, चौकीदार क्वाटर को मंदिर के पास से अन्यत्र शिफ्ट करने, मंदिर के पीछे वीआईपी रूम बनाने चर्चा की गई। इसके अलावा मंदिर के पीछे और वीआईपी रूम के बीच की दीवाल को हटाकर ग्रील और गेट लगाने, भैरव मंदिर, चामुंडा माता मंदिर और हनुमान मंदिर आदि के पारंपरिक स्वरूप बनाए रखने के निर्देश दिए। मंदिर के बाहरी हिस्से के सौंदर्यीकरण के लिए पर्यटन विभाग अंतर्गत प्रसाद योजना के तहत प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।

मंदिर के मंडप में प्रवेश

भोरमदेव छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में कवर्धा से 18 किलोमीटर दूर व रायपुर से 125 किलोमीटर दूर चौरागांव में एक हजार वर्ष पुराना मंदिर है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। मंदिर कृत्रिमतापूर्वक पर्वत शृंखला के बीच स्थित है, यह लगभग 7 से 11 वीं शताब्दी तक की अवधि में बनाया गया था। यहां मंदिर में खजुराहो मंदिर की झलक दिखाई देती है, इसलिए इस मंदिर को “छत्तीसगढ़ का खजुराहो” भी कहा जाता है। मंदिर का मुख पूर्व की ओर है। मंदिर में तीन ओर से प्रवेश किया जा सकता है। मंदिर एक पांच फुट ऊंचे चबुतरे पर बनाया गया है। तीनों प्रवेश द्वारों से सीधे मंदिर के मंडप में प्रवेश किया जा सकता है।

Woman Gangraped: छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में महिला के साथ गैंगरेप, 6 आरोपी गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT