होम / Raipur South: छत्तीसगढ़ की इस सीट पर आजतक नहीं हारी बीजेपी, इन कारणों से बना हुआ है अभेद किला

Raipur South: छत्तीसगढ़ की इस सीट पर आजतक नहीं हारी बीजेपी, इन कारणों से बना हुआ है अभेद किला

Roshan Kumar • LAST UPDATED : June 14, 2023, 12:07 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Raipur South, रायपुर: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में जल्द ही चुनाव होने वाले है। कांग्रेस और बीजेपी में यहां सीधी लड़ाई है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक ऐसी विधानसभा भी है जिसे बीजेपी का मजबूत किला माना जाता है। ऐसा किला जिसे आज तक कोई तोड़ नहीं सका है। हम बात कर रहें रायपुर जिले के रायपुर दक्षिण विधानसभा (Raipur South) सीट की। यहां बीजेपी ने एक ही विधायक ने पिछले 7 विधानसभा चुनाव जीतने का रिकॉर्ड बनाया है। 33 साल में कांग्रेस यहां कभी जीत नहीं पाई है।

  • 7 साल लगातार बीजेपी जीती चुनाव
  • 2018 में 52 प्रतिशत मिला वोट
  • राज्य बनने से पहले विधायक बने

इस सीट पर कांग्रेस के बड़े नेताओं ने चुनाव लड़ा पर कोई सफल नहीं हुआ। 2018 के चुनाव में बीजेपी के बृजमोहन अग्रवाल 17 हजार वोटों से चुनाव जीते थे। यह इस सीट से उनकी सातवीं जीत थी।

विभाजन से पहले बने विधायक

बीजेपी के बृजमोहन अग्रवाल छत्तीसगढ़ बनने से पहले यहां से चुनाव जीतते जा रहे है। वह पहली बार 1990 में विधायक बने फिर 1993, 1998 में भी चुनाव जीते। साल 2000 में छत्तीसगढ़ का गठन हुआ। साल 2003, 2008, 2013 और 2018 में भी अग्रवाल यहं से विधायक चुने गए। छत्तीसगढ़ बनने से पहले रायपुर एक विधानसभा हुआ करता था। आज रायपुर शहर में चार विधानसभा की सीटें है। जानकार बताते है की यहां बृजमोहन अग्रवाल का व्यक्तिगत संगठन काम करता है। उनकी पहुंच हर परिवार में है इसलिए भी कई पार्टियां यहं जोर नहीं लगाती।

2 लाख से अधिक मतदाता

रायपुर दक्षिण पूरे शहर का सबसे ज्याद ट्रैफिक वाला इलाका है। इलाके में ट्रैफिक जाम की बड़ी समस्या कई साल से बनी हुई है। सड़कें खराब है, बारिश के मौसम में जल भराव की भी स्थिति नजर आती है। यहां कुल मतदाता 2 लाख 38 हजार 780 हैं, लेकिन 2018 में यहां 1 लाख 47 हजार 228 लोगों ने मतदान किया. इसमें से बृजमोहन अग्रवाल को सबसे ज्यादा 77 हजार 589 वोट यानी 52.70 फीसदी वोट मिले। कांग्रेस के प्रत्याशी कन्हैया अग्रवाल को 40.82 फीसदी वोट मिले।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT