होम / Ram Mandir inauguration: राम मंदिर उद्घाटन में इन्हें मिला खास निमंत्रण, जानें कचरा बीनने वाली ने कैसे जीता वीएचपी प्रदेश अध्यक्ष का दिल

Ram Mandir inauguration: राम मंदिर उद्घाटन में इन्हें मिला खास निमंत्रण, जानें कचरा बीनने वाली ने कैसे जीता वीएचपी प्रदेश अध्यक्ष का दिल

Shanu kumari • LAST UPDATED : January 12, 2024, 4:33 pm IST
ADVERTISEMENT
Ram Mandir inauguration: राम मंदिर उद्घाटन में इन्हें मिला खास निमंत्रण, जानें कचरा बीनने वाली ने कैसे जीता वीएचपी प्रदेश अध्यक्ष का दिल

India News (इंडिया न्यूज), Ram Mandir inauguration:  राम भक्तों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। 22 जनवरी को रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह होना है। जिसके लिए कई लोगों को निमंत्रण भेजा गया है। निमंत्रण प्राप्त करने वालों में एक 85 वर्षीय कचरा बीनने वाली महिला का भी नाम शामिल है। जिन्होंने अयोध्या राम मंदिर निर्माण के लिए अपनी दिन की आधी कमाई 20 रुपये दान की थी। इनके अलावा एक शव परीक्षण सहायक को भी न्योता मिला है। जिन्होंने 1,000 से अधिक पोस्टमार्टम किए हैं।

शव परीक्षक संतोषी दुर्गा की कहानी 

कहा जाता है कि राम भक्तों का बुलावा आता है। ऐसा ही बुलावा इन दोनों महिलाओं को मिला है। आदिवासी कांकेर जिले के किशनपुरी की निवासी संतोषी दुर्गा ने कहा कि “यह भगवान का आशीर्वाद है। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे इस दिव्य घटना को देखने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। मैं बहुत भाग्यशाली महसूस कर रही हूं।”

संतोषी को जीवन दीप योजना के तहत 2,600 रुपये का मासिक वजीफा मिलता है।  उन्होंने शव परीक्षण का काम तब शुरु हुआ किया था. जब उनके पिता शराब के लत में डूबे रहते थें। वहीं दूसरी ओर सभी घरवालों को खाने का लाले पड़ गएं। उनका पहला विच्छेदन 2004 में हुआ था। पांच दिन के शिशु का निकाला गया। अब उनकी गिनती 1000 के पार हो गई है।

दान किया दिन की आधी कमाई

बिदुला बाई देवार नरहरपुर से लगभग 70 किमी दूर, गरियाबंद की रहने वाली है। 85 वर्षीय बिदुला ने 2021 में एक बार अपने दिन का कचरा संग्रह 40 रुपये में बेचने के बाद अपनी झोपड़ी में लौट रही थी। जब उन्होंने स्वयंसेवकों को मंदिर के लिए दान इकट्ठा करते देखा। उसने तुरंत इसका आधा हिस्सा छोड़ दिया।

गरियाबंद जिले के विहिप अध्यक्ष शिशुपाल सिंह राजपूत ने इसे उन्हें मिली “सबसे छोटी लेकिन सबसे बड़ी राशि” बताया। उन्होंने एक बैठक में यह कहानी सुनाई और वीएचपी के प्रदेश अध्यक्ष चन्द्रशेखर वर्मा ने व्यक्तिगत रूप से कूड़ा बीनने वाले को निमंत्रण कार्ड दिया। दुर्भाग्य से, बिदुला बाई बीमार हैं और अयोध्या की यात्रा करने में सक्षम नहीं होंगी। उसे ठीक होने पर दर्शन देने का वादा किया गया है।

Also Read:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT