होम / India Gets New CDS: लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे देश के नए CDS, कहा- चुनौतियों का मिलकर निकालेंगे हल

India Gets New CDS: लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे देश के नए CDS, कहा- चुनौतियों का मिलकर निकालेंगे हल

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : September 30, 2022, 5:53 pm IST

(इंडिया न्यूज़, Lt. Gen. Anil Chauhan will be the new CDS of the country): भारत देश को अपना दूसरा नया चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ(CDS) मिल गया है। आपको बता दें , जनरल अनिल चौहान ने शुक्रवार को भारत देश के दूसरे प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (CDS) का कार्यभार संभाला। उनके सामने सशस्त्र सेनाओं के तीनो अंगो के बीच सामंजस्य और महत्वाकांक्षी ‘थियेटर’ कमान के निर्माण का लक्ष्य है, ताकि देश की सेनाओं को भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार किया जा सके।बता दें कि, जनरल चौहान सेना की पूर्वी कमान के प्रमुख रह चुके हैं।

तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में, भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के 9 महीने से ज्यादा समय बाद जनरल चौहान ने वरिष्ठतम सैन्य कमांडर का दायित्व ग्रहण किया है। जनरल चौहान ने कहा, ‘मैं सेना के तीनों अंगों की उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास करूंगा।’

CDS जनरल चौहान बोले- मुझे गर्व है कि…

CDS जनरल अनिल चौहान ने कहा, ‘मुझे गर्व है कि आज मैं भारतीय सेनाओं के प्रमुख पद पर कार्यभार संभालने जा रहा हूं। भारत सरकार, तीनों सेनाओं की आशाओं को पूरा करने की कोशिश करूंगा। हमारे सामने सुरक्षा संबंधी जो भी चुनौतियां और मुश्किलें हैं उसको साझा रूप से दूर करने की कोशिश करेंगे।’

चीन मामलों का विशेषज्ञ माने जाते हैं 

जनरल चौहान को चीन मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है। शीर्ष पद पर उनकी नियुक्ति ऐसे समय हुई है जब पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच सीमा को लेकर विवाद बना हुआ है। भारतीय सेना के बेहद अनुभवी और अलंकृत अधिकारी, 61 वर्षीय लेफ्टिनेंट जनरल चौहान रक्षा मंत्रालय के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के तौर पर भी काम करेंगे।

आपको बता दें, जनरल चौहान पूर्वी कमान के प्रमुख के पद से बीते साल 31 मई को रिटायर हुए थे। इसके बाद वह राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के अधीन सैन्य सलाहकार के तौर पर काम कर रहे थे। सीडीएस का कार्यभार ग्रहण करने से पहले जनरल चौहान ने इंडिया गेट पर राष्ट्रीय समर स्मारक पर बलिदानी सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। उन्हें रायसीना हिल्स में साउथ ब्लॉक के लॉन पर तीनों सशस्त्र सेनाओं की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

इसके साथ ही, जनरल चौहान ने देश के दूसरे सीडीएस का कार्यभार संभालने के बाद ‘फोर-स्टार रैंक’ धारण की है। वह ऐसे पहले सेवानिवृत्त अधिकारी बन गए हैं जिन्होंने सेवानिवृत्त होने के बाद चार सितारा रैंक के साथ सेवा में वापसी की.

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT