होम / MIG-21 को क्यों कहते है 'फ्लाइंग कॉफिन' और 'विधवा बनाने वाला'? जानें इस लड़ाकू विमान के बारे में सबकुछ

MIG-21 को क्यों कहते है 'फ्लाइंग कॉफिन' और 'विधवा बनाने वाला'? जानें इस लड़ाकू विमान के बारे में सबकुछ

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : May 8, 2023, 1:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), MIG-21 Crash, राजस्थान:कभी भारतीय वायुसेना की ताकत कही जानें वाली मिग-21(MIG-21) लड़ाकू जहाज के लगातार क्रैश के मामलों ने अब उसे कई नए नाम दिए हैं। अभी तक 400 से अधिक मिग लड़ाकू जहाज क्रैश हो चुके हैं। इन हादसों में वायुसेना के 200 से अधिक पायलट शहीद हो गए हैं। इसके अलावा ढाई सौ से ज्यादा सामान्य लोगों ने भी इन हादसों में अपनी जान गंवाई है। क्रैश की वजह से मिग-21 को ‘फ्लाइंग कॉफिन’ यानी उड़ता हुआ ताबूत और ‘विधवा बनाने वाला’ जैसे नामों से पुकारा जाने लगा है।  ताजा घटना राजस्थान के हनुमानगढ़ की है। यहां सोमवार को मिग-21 क्रैश होने की वजह से दो नागरिक महिलाओं की मौत हो गई और एक व्यक्ति घायल हो गया। हालांकि पायलट सुरक्षित है। जानकारी के अनुसार विमान ने सूरतगढ़ से उड़ान भरी थी। ऐसे में एक बार फिर इस बात पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं कि आखिर इस पुराने लड़ाकू जहाज को वायुसेना रिटायर क्यों नहीं कर रही है?

इस विमान का कभी चलता था सिक्का

बता दें भारत के द्वारा इस लड़ाकू जहाज को रूस’ से साठ के दशक में खरीदे गए थें। हलांकि रूस ने खूद इस फाइटर प्लेन को 1985 में रिटायर कर चुका है। लेकिन भारत में आज भी इन विमानों का इस्तेमाल किया जा रहा है। जानकारो का कहना है कि आज ये विमान भले ही खतरनाक कहे जा रहे हों लेकिन एक समय था जब इस विमान का सिक्का चलता था। 1971 की लड़ाई में मिग-21 ने शानदार नतीजे दिए थे। ग्राउंड अटैक में इसका बेहतरीन इस्तेमाल किया गया। उस लड़ाई में ढाका के गवर्नर हाउस पर मिग-21 ने ही अटैक किया था। पाकिस्तान के साथ 1965 और 1999 की लड़ाई में भी ये लड़ाकू जहाज खुद को साबित कर चुका है।

Mig-21 Fighter Aircraft
Mig-21 Fighter Aircraft (PTI)

क्यों क्रैश होता है ये विमान 

विशेषज्ञों के अनुासर ये जहाज कभी गलती को माफ नहीं करता। इसे उड़ाने के लिए बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है। यू कहें कि इसे हल्के में ले ही नहीं सकते। किसी भी तरह से चला लेंगे, ऐसा इसके साथ संभव नहीं है। अगर सूझबूझ से इस्तेमाल करोगे तो ये धोखा नहीं देगा। बेहद पुराने हो जाने के कारण यह आधुनिकता की दौर में काफी पीछे छूट गया है। भारतीय वायु सेना इसके सबसे उन्नत किस्म मिग-21 बाइसन का इस्तेमाल करती है। इसे अत्याधुनिक बीवीआर मिसाइल से लैस किया जा सकता है। हालांकि, सभी सकारात्मक बातों के बीच इस दौर में लड़ाकू विमानों में इंजन की तकनीक सबसे ज्यादा मायने रखती है और मिग-21 विमानों की इंजन तकनीक अब काफी पुरानी हो चली है। इसके अलावा विमान का डिजाइन और फ्रेम भी पुराने जमाने का है। इस विमान को रूस ने 1985 में ही रिटायर कर दिया था। इसके अलावा ज्यादातर उपयोगकर्ता देश भी इसे रिटायर कर चुके हैं।

क्यों नहीं हो रहा रिटायर 

जानकारों का कहना है कि इसे 1990 के दशक में रिटायर होना चाहिए था, लेकिन ये अभी तक चल रहा है। सरकारों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। अगर तभी वायुसेना को मिग-21 का विकल्प मिल जाता तो इसे रिटायर किया जा सकता था। ऐसे में जानकार ये भी कहते हैं कि पुराने लड़ाकू जहाजों को हटाने में भारत जितनी देर करेगा, राष्ट्र की सुरक्षा में खतरा उतना ही बढ़ता जाएगा। लेकिन सरकार ने विकल्प न होने के चलते इस जहाज का इस्तेमाल जारी रखा गया है। मिग-21 के कुछ विमानों के अलावा मिग-25 और मिग-27 जैसे लड़ाकू जहाज रिटायर भी हुए हैं।

ये भी पढ़ें – MIG-21 Crash: राजस्थान में वायुसेना का मिग-21 क्रैश, तीन लोगों की मौत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Israel Hostage Footage: हमास ने जारी किया ‘जीवन प्रमाण’ फुटेज, गाजा में रखे दो बंधकों का है वीडियो -India News
Delhi Protests: आप-भाजपा ने अलग-अलग किया विरोध प्रदर्शन, एमसीडी चुनाव और केजरीवाल के इस्तीफे पर आए आमने-सामने -India News
Cambodia Explosion: कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर बड़ा विस्फोट, पीएम हुन मानेट ने जताया दुख -India News
Mangalsutra: क्यों पहना जाता है मंगलसूत्र? कैसे शुरू हुई ये की परंपरा, जानें इसके पिछे की मान्यता- Indianews
Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगल में लगी भीषण आग, वायुसेना और सेना को बुझाने के लिए बुलाया गया -India News
Aaj Ka Panchang:​​ आज रविवार का दिन आपके लिए होगा खास, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
United Kingdom: टाइटैनिक के सबसे धनी यात्री की सोने की घड़ी इतने में निलाम, जानकर नहीं होगा भरोसा- Indianews
ADVERTISEMENT