होम / CPCB Pollution: दिल्ली से भी ज्यादा प्रदूषित इस शहर की हवा, और क्या बताता है AQI का पैमाना

CPCB Pollution: दिल्ली से भी ज्यादा प्रदूषित इस शहर की हवा, और क्या बताता है AQI का पैमाना

Divya Gautam • LAST UPDATED : November 8, 2022, 5:28 pm IST

वैसे तो वायु प्रदूषण का नाम सुनकर हम सबके ख्याल में सबसे पहले दिल्ली का नाम आता है, लेकिन आप जानकर चौंक जाएंगे कि देश का सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली नहीं है केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board)  बताता है की देस का सबसे प्रदूषित शहर बिहार का कटिहार शहर हैं।

कटिहार की हवा सबसे ज्यादा जहरीली

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सोमवार को देश के 163 अलग-अलग शहरों के प्रदूषण के स्तर को चेक किया इसमें कटिहार की हवा दिल्ली से भी ज्यादा जहरीली पाई गई, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वायु प्रदूषण से जुड़ी सूची में कटिहार नंवर वन पर है वहीं देश की राजधानी दिल्ली वायु गुणवत्ता सूचकांक में बेहद खराब AQI के साथ दूसरे नंबर पर है।

कटिहार में 7 नंवबर को सबसे अधिक वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 360 था और दूसरे नंबर पर दिल्ली का AQI 354 था। एनसीआर के नोएडा में AQI 328 और गाजियाबाद  में 304 था।

Bihar's Katihar Tops The List Of Most Polluted Cities In India, Delhi At Number Two. | CPCB Pollution: दिल्ली से भी ज्यादा जहरीली है देश के इस शहर की हवा, जानें वायु

AQI का पैमाना क्या बताता है

AQI के जरिए हवा में फैले प्रदूषण का स्तर चेक किया जाता है अगर AQI ज़ीरो से 50 के बीच हो तो इसे ‘अच्छी’, 51 से 100 के बीच हो तो ‘संतोषजनक’ वहीं 101 से 200 के बीच हो तो ‘ठीक-ठाक’ माना जाता है 201 से 300 AQI को  ‘खराब’ जबकि 301 से 400 की श्रेणी को ‘बहुत खराब’ माना जाता है. अगर AQI 401 से 500 के बीच हो तो इसे ‘गंभीर’ श्रेणी में देखा जाता है।

ये भा पढ़े- प्रभु श्री राम की शिक्षा स्थली और महर्षि विश्वामित्र की तपोभूमि बक्सर में आज से अंतरराष्ट्रीय संत समागम, संघ प्रमुख मोहन भागवत ने किया उद्घाटन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

SRH vs RR Live Streaming: सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला आज, जानें कब और कहां देखें-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कौन है श्याम रंगीला, पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से लड़ेगें चुनाव-Indianews
SRH VS RR: हैदराबाद में देखने को मिल सकती है छक्को का बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
चकदा एक्सप्रेस के सेट से झूलन गोस्वामी ने Anushka Sharma संग BTS वीडियो किया शेयर, एक्ट्रेस के लिए लिखी ये बात -Indianews
कोई राजनीतिक मंजूरी नहीं मांगी गई…, प्रज्वल रेवन्ना मामले पर विदेश मंत्रालय का बयान
Jolly LLB 3 की शूटिंग शुरू होने पर Akshay Kumar ने मजेदार BTS वीडियो किया शेयर, अरशद वारसी भी आए नजर -Indianews
बृजभूषण सिंह की उम्मीदवारी का सस्पेंस खत्म, बीजेपी ने कैसरगंज से उनके बेटे को दिया टिकट
ADVERTISEMENT