होम / Delhi Pollution : दिल्ली की हवा में घुला जहर, जानिए इससे कैसे बचें

Delhi Pollution : दिल्ली की हवा में घुला जहर, जानिए इससे कैसे बचें

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : October 23, 2023, 5:07 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Delhi Pollution : दिल्ली की हवा एक बार फिर जहर उगलने लगी है। राजधानी दिल्ली में एक बार फिर सांस लेना बहुत मुश्किल हो गया है। वहीं प्रदूषण की कई समस्याएं भी आने लगी है। बता दें कि पिछले दिन में हवा बेहद खराब पाई गई है। वहीं AQI-313 पाया गया है। जोकि 6 साल में सबसे ज्यादा है।

वहीं दिल्ली में सुबह से  ही प्रदूषण का असर होने लग जाता है। धूप निकलने के बाबजूद भी कोई राहत नहीं मिल रही है। बता दें कि 28 राज्य ऐसे है जहां कि हवा बहुत ही खबर बताई जा रही है। अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि वायु प्रदूषण से किस तरह अपने आप को बजाया जा सकता है। आइस जानते है कुछ उपाए।

प्रदूषण से बचने के लिए करे ये उपाए

  1. बाहरी एक्टिविटीज कम करे : एक्सपर्ट्स की माने तो अगर AQI इंडेक्स- 150 से जाता होने लगे तो बाहर जाना कम करें। साथ ही खुले किसी भी जगह एक्सरसाइस या गेम खेलने से बचे। बता दें कि अगर प्रदूषण लेवल 200 से ज्यादा हो जाएं तो बाहर टहलने, दौड़ने से बचे। वहीं प्रदूषण लेवल 300 के पार हो जाएं तो ज्यादा लंबी दूरी की वॉक न करें। और जब यह स्तर 400 के पार हो जाएं तो अपने घर के अंदर ही रहे। अगर बाहर जाना जरूरी है तो, बाहर से आने के बाद अपने मुंह को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से साफ कर ले साथ ही अपने हाथ, नाक को भी साफ करके भाप जरूरू ले।
  2. मास्क जरूर लगाए : घर से बाहर कई भी जा रहे हो तो मास्क पहनकर ही निकले, क्योकि मास्क प्रदूषण से बचाने का एक अच्छा माध्यम है। यह प्रदूषण से बचाने में काफी मदद करता है और साथ ही स्वास्थ को कम नुकसान होतो है।
  3. ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं : सांसों के माध्यम से प्रदूषण वाली हवा हमारे शरीर के अंदर जाती है, ऐसे में पानी उस जहरीली हवा को बाहर करने में काफी हद तक काम करता है। इसलिए पानी पीना कम न करें।
  4. विटामिन C वाली चीजें ज्यादा खाएं : अगर प्रदूषण से बचना है तो अपनी डाइट में विटामिन C वाली चीजों का ज्यादा सेवन करें जैसे कि आंवला आदि सभी।

एयर प्यूरीफायर का इस्माल करें : अपने घर में अच्छी क्वालिटी का एयर प्यूरीफायर लगवाएं, जोकि प्रदूषण वाली हवा की गुणव्त्ता को सुधारकर आप तक अच्छी हवा को पहुंचाने काम करेगा। इससे प्रदूषण से काफी हद तक बचा जा सकता है।

Also Read :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024 के बीच अनुष्का शर्मा और बच्चों संग समय बिताने के लिए मुंबई लौटे Virat Kohli! नेटिजन्स ने दिए रिएक्शन -Indianews
Revanth Reddy Summoned : तेलंगाना के सीएम को दिल्ली पुलिस का समन, अमित शाह के वीडियो से जुड़ा है मामला
PM Modi: दिल्ली कोर्ट ने पीएम मोदी पर किसी भी चुनाव लड़ने पर 6 साल का प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को किया खारिज
X Down in India: 5 दिन के अंदर दूसरी बार डाउन हुआ एक्स, सोशल मीडिया पर यूजर्स ने दिया रिएक्शन-Indianews
Kangana Ranaut ने रामायण में Ranbir Kapoor को भगवान राम के रूप में साइन करने पर की आलोचना, नितेश तिवारी पर किया कटाक्ष -Indianews
आम चुनाव 2024, दूसरे चरण के बाद भी कंफ्यूजन
PM Modi:अंकोला की फल विक्रेता मोहिनी गौड़ा से पीएम मोदी ने की मुलाकात-Indianews
ADVERTISEMENT