होम / Old Delhi: मुगल काल से ही मसालों के लिए प्रसिद्ध है, पुरानी दिल्ली की खारी बावली

Old Delhi: मुगल काल से ही मसालों के लिए प्रसिद्ध है, पुरानी दिल्ली की खारी बावली

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : February 1, 2024, 7:23 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Old Delhi News: दिल्ली, सिर्फ हलचल भरी सडकों, बाजारों, लाल किला, चांदनी चौक, इंडिया गेट और चावडी बाजार के लिए ही प्रसिद्ध नहीं बल्कि खारी बावली में मौजूद मसाला बाजार के लिए भी जाना जाता है। यह बाजार लाल किले के पास स्थित है। 17वीं शताब्दी के दौरान स्थापित खारी बावली आज एशिया का सबसे बड़ा थोक मसाला बाजार है। बाज़ार की कई रास्तों में बंटी संकरी गलियाँ दुकानों और गोदामों से सजी हुई हैं, जिनमें मसालों, चाय, जड़ी-बूटियों, सूखे मेवों और मेवों की मनमोहक विविधता भरी होती है।

खारी बावली बाज़ार के दूसरे छोर पर जीबी रोड

हालाँकि, उस समय खारी बावली काफी अलग थी। यह बाज़ार कम और बावड़ी ज़्यादा थी। सदियों पहले, मुगल काल के दौरान, खारी बावली एक शानदार बावड़ी के रूप में मौजूद था। आज, उक्त बावड़ी या उस हलचल भरे इलाके का कोई निशान नहीं है जो कभी वहां था। यहां पर बहुत सारे दुकान अपने नम्बर द्वारा जाने जाते हैं। खारी बावली बाज़ार के दूसरे छोर पर जीबी रोड और सदर बाजार है।

खारी बावली, जो अब बाज़ार की व्यावसायिक गतिविधि के कारण धुंधली हो गई है। एक समय पर पुरानी दिल्ली के निवासियों के लिए जीवन रेखा थी। यहां पर कुएं ऐसे शहर में आवश्यक थे जहां पानी की कमी एक गंभीर समस्या थी, खासकर चिलचिलाती गर्मी के महीनों के दौरान। बावड़ी का वास्तुशिल्प चमत्कार उस समय की इंजीनियरिंग कौशल को दर्शाता है। जिसमें जटिल डिजाइन और पैटर्न प्रदर्शित होते हैं जो कुएं की दीवारों को सुशोभित करते हैं।

वर्तमान की खारी बावली

वर्तमान खारी बावली कई प्रतिष्ठित दुकानों का घर है जो मसालों और चाय से लेकर अचार तक की चीजें बेचती हैं। इन वर्षों में, जैसे-जैसे शहर विकसित हुआ और आधुनिकीकरण हुआ, खारी बावली अपने केंद्रीय स्थान और पहुंच के कारण धीरे-धीरे एक संपन्न बाज़ार बन गई। व्यापारी खारी बावली की ओर आते रहे, जिससे यह मसालों के स्वर्ग में बदल गया जिसे आज हम जानते हैं।

खारी बावली की अधिकांश दुकानों पर भले ही उचित साइनेज न हों, लेकिन वे अपनी दुकान के नंबरों से उसी तरह जानी जाती हैं, जैसे वे दस पीढ़ी पहले जानी जाती थीं। पानी से मसालों की ओर ध्यान केंद्रित होने के बावजूद, खारी बावली के ऐतिहासिक महत्व का सार वाणिज्य और मिट्टी की परतों के नीचे बना हुआ है। एक बावड़ी से लेकर एशिया के सबसे बड़े मसाला बाजार तक खारी बावली की यात्रा पुरानी दिल्ली के कायापलट को ही दर्शाती है।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT