होम / नेशनल आई बैंक, डॉ. आरपी. सेंटर, एम्स नई दिल्ली मना रहा 37वां नेत्रदान पखवाड़ा

नेशनल आई बैंक, डॉ. आरपी. सेंटर, एम्स नई दिल्ली मना रहा 37वां नेत्रदान पखवाड़ा

Harpreet Singh • LAST UPDATED : September 12, 2022, 3:40 pm IST

मनोहर प्रसाद केसरी, स्पेशल कॉरेस्पोंडेंट, इंडिया न्यूज | National Eye Bank : राष्ट्रीय नेत्र बैंक (एनईबी), डॉ. राजेंद्र प्रसाद नेत्र विज्ञान केंद्र (आरपी ​​केंद्र), एम्स नई दिल्ली गुरुवार 8 सितंबर को 37वां राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा मना रहा है। आरपी सेंटर और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से 2019 में जारी राष्ट्रीय दृष्टिहीनता और दृश्य हानि सर्वेक्षण रिपोर्ट ने हमारे देश में अंधेपन के समग्र प्रसार को 0.36% बताया। 50 वर्ष से कम आयु के रोगियों में, कॉर्नियल रोग अंधेपन का प्रमुख कारण था, जो 37.5% मामलों में होता है। 50 वर्ष की आयु के साथ आबादी में अंधेपन की व्यापकता 1.99% थी, जिसमें कॉर्नियल ब्लाइंडनेस इस समूह में दूसरा सबसे आम कारण था, जो 8.2% मामलों के लिए जिम्मेदार था।

32000 से अधिक कॉर्निया की एकत्र

पिछले 57 वर्षों में, एनईबी ने कॉर्नियल ब्लाइंडनेस के बोझ को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसने अब तक 32000 से अधिक कॉर्निया एकत्र करके देश में नेत्र बैंकिंग का चेहरा बदल दिया है। एनईबी ने कॉर्नियल प्रत्यारोपण के माध्यम से पूरे देश से 23000 से अधिक कॉर्नियल नेत्रहीन रोगियों का नेत्रहीन पुनर्वास किया है। पिछले 2 वर्षों में कोरोना महामारी के कारण हुई शांति के बाद इस वर्ष, नेत्र बैंकिंग सेवाओं ने अपने कामकाज में पुनरुत्थान देखा। वर्ष 2021 (अप्रैल 2021-मार्च 2022) में NEB 872 ऊतकों को एकत्र किया और 765 कॉर्नियल नेत्रहीन रोगियों ने 88% की उपयोगिता दर की राशि का कॉर्नियल प्रत्यारोपण किया गया। पिछले साल कॉर्नियल ऊतक संग्रह और प्रत्यारोपण में लगभग 100% वृद्धि देखी गई जिसमें 394 ऊतक एकत्र किए गए थे, और 311 प्रत्यारोपण किए गए थे।

अंगदान के प्रति व्यवहारिक बदलाव की जरूरत

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने आज अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली में 37वें राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े समारोह के दौरान कहा कि “एक ऐसे देश में जिसे स्वास्थ्य को एक सेवा के रूप में देखने और अपने स्वास्थ्य पेशेवरों को जीवन रक्षक के रूप में मानने के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है, हम इसी तरह अंग दान करने का “सेवा भाव” बना सकते हैं और अपने देशवासियों में नेत्र और अंग दान के प्रति एक मन बना सकते हैं।” केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि “समृद्ध ज्ञान और परिभाषित जिम्मेदारी होने के बावजूद, हमारे नागरिकों से अंग दान के प्रति अपेक्षित प्रतिक्रिया से कम प्रतिक्रिया मिली है। देश में अंगदान के प्रति व्यवहारिक बदलाव की जरूरत है। मैं जन आंदोलन के माध्यम से इसके लिए व्यापक जागरूकता के लिए सभी से आग्रह करता हूं।” उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस अहसास और कदमों से देश में अंगदान को बढ़ावा देने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति होगी।

नेत्रदान के महत्व को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि “अंगदान प्राप्तकर्ता को गुणवत्तापूर्ण जीवन प्रदान करता है और दाता परिवारों के लिए संतुष्टि की भावना प्रदान करता है।” डॉ. मंडाविया ने अपने प्रियजनों के कॉर्निया दान करने के नेक काम के लिए दाता परिवारों के प्रति हार्दिक धन्यवाद व्यक्त किया, जो जरूरतमंद रोगियों को दृष्टि का उपहार देगा। भगवत गीता के “कर्मण्य वधिका रस्ता, मा फलेशु कदाचना” के श्लोक का हवाला देते हुए, डॉ मंडाविया ने देश की जीवंत भारतीय संस्कृति और परंपराओं के बारे में भी बताया जो हमें “सेवा भाव और “सहयोग” सिखाती हैं।

रन फॉर आई डोनेशन का आयोजन

National Eye Bank

आरपी सेंटर कॉर्नियल संक्रमण और इसकी जटिलताओं के प्रमुख बोझ का भी ख्याल रख रहा है, जो अक्सर खराब निदान और कठिन प्रबंधन के कारण अन्य केंद्रों द्वारा पर्याप्त रूप से नियंत्रित नहीं किया जाता है। 482. अतीत में कॉर्नियल संक्रमण के लिए केराटोप्लास्टी की गई थी। इस वर्ष, नेत्रदान के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से, हमने 8 सितंबर की सुबह आरपी सेंटर से “रन फॉर आई डोनेशन” मैराथन का आयोजन किया है, जिसमें संकाय, निवासी, छात्र और कर्मचारी शामिल होंगे। एम्स। दाता परिवारों और हमारे सहयोगियों को सम्मानित करने के लिए एक शाम समारोह जेएल सभागार, एम्स में आयोजित किया जाएगा, जिसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, डॉ मनसुख मंडाविया ने मुख्य अतिथि होने की सहमति दी है।

नेत्र बैंको की मदद कर रहा आरपी सेंटर

National Eye Bank

पिछले कई वर्षों से, आरपी सेंटर अन्य केंद्रों को कॉर्नियल प्रिजर्वेशन स्टोरेज मीडिया (एमके मीडिया) का निर्माण और वितरण करके अन्य नेत्र बैंकों के कामकाज में मदद कर रहा है, जिसे एनपीसीबी, भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जाता है। यह मीडिया ओकुलर फार्माकोलॉजी विभाग आरपीसी एम्स में स्वदेशी रूप से निर्मित है। पिछले वर्ष 1921 में देश भर के 97 नेत्र बैंकों को भंडारण की शीशियों का वितरण किया गया था।

नेत्रदान के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देता है आरपी सेंटर

National Eye Bank

एम्स में 100% ऑनलाइन मृत्यु सूचना प्रणाली लागू की गई है जो हमारे नेत्र बैंक सलाहकारों और तकनीशियनों को अधिक से अधिक परिवारों तक पहुंचने में मदद कर रही है। समुदाय में नेत्रदान जागरूकता बढ़ाने के लिए एनईबी और ओआरबीओ के पास अंग दान के लिए एक ऑनलाइन प्रतिज्ञा प्रणाली है। इस कदम ने इच्छुक दाताओं के लिए संबद्ध औपचारिकताओं को सरल बना दिया है। एनईबी नियमित रूप से स्कूली बच्चों को लक्षित करने और नेत्रदान के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों, कॉलेजों और आवासीय क्षेत्रों में कई जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। पिछले साल 7 स्कूलों के 650 बच्चों को नेत्रदान के महत्व के बारे में बताया गया।

ये भी पढ़ें : कर्तव्य पथ का उद्घाटन: पीएम मोदी बोले-गुलामी की एक और पहचान से मुक्ति, सभी देशवासियों को बधाई

ये भी पढ़े : हिजाब विवाद : सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिपक्ष के तर्क पर कहा-सिखों को पगड़ी और कृपाण की मान्यता संविधान में…

ये भी पढ़े : सोनाली मर्डर केस : जिस रेस्तरां में दिया गया था ड्रग्स, अब उसे ढहाएगा बुलडोजर

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

हीरामंडी की Aditi Rao Hydari बनीं ‘लव गुरु, एक्ट्रेस ने शेयर की ‘ज़बरदस्त डेटिंग टिप्स’ -Indianews
2 साल तक डेटिंग के बाद अलग हुए Ananya Panday-Aditya Roy Kapur? यहां जाने सबकुछ -Indianews
Viral Video: पूजा में खुद पहुंचे नाग देव, आगे जो हुआ जानकर पकड़ लेंगे अपना सिर-Indianews
Bomb Threat Emails: स्कूल में बम विस्फोट की धमकी मामले में दिल्ली पुलिस का बड़ा एक्शन, रूस को भेजेगी न्यायिक अनुरोध-Indianews
Kareena-Saif के बेटे तैमूर ने अपनी ‘शानदार अदाओं’ से इंटरनेट पर मचाया धमाल, देखें वीडियो -Indianews
Lok Sabha Election: भाजपा नेता ने संदेशखाली घटना को लेकर दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा-Indianews
Nijjar Murder Case: निज्जर हत्या मामले में तीन भारतीय की गिरफ्तारी पर बोले ट्रूडो, कही ये बड़ी बात-Indianews
ADVERTISEMENT