होम / Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में केवल 299 के निवेश पर मिलेगा 10 लाख का फायदा, जानें योजना के बारे में

Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में केवल 299 के निवेश पर मिलेगा 10 लाख का फायदा, जानें योजना के बारे में

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : August 26, 2022, 1:32 pm IST

Post Office: हम सभी अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए तरह-तरह की स्कीम्स में निवेश करते हैं। हालांकि परिवार के मुखिया की दुर्भाग्यवश मृत्यु हो जाती है, तो इस स्थिति में परिवार के ऊपर दुखों का पहाड़ टूट पड़ता है। तो आप अगर अपनी गैरमौजूदगी के समय में अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं। इसलिए हम आज आपको पोस्ट ऑफिस की एक शानदार स्कीम के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की यह एक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस पॉलिसी है। एक्सीडेंटल प्लान को इस ग्रुप में टाटा एआईजी के साथ मिलकर चलाया जा रहा है। हर साल आप इस स्कीम में 299 या 399 रुपये का प्रीमियम भरकर करीब 10 लाख रुपये तक के बीमा कवर का आसानी से लाभ उठा सकते हैं। आइए इस खास स्कीम के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

दुर्घटना होने पर मिलेगा बीमा कवर का लाभ

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की इस एक्सीडेंटल इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत आपके साथ दुर्घटना होने पर आपको बीमा कवर का लाभ मिलेगा। आपके साथ अगर दुर्भाग्यपूर्ण कोई दुर्घटना हो गई, तो इस स्थिति में आपको आईपीडी के खर्चे के लिए 60 हजार और ओपीडी के लिए 30 हजार रुपये दिए जाएंगे।

बीमाधारक की मृत्यु पर 10 लाख का मुआवजा

इसके साथ ही बीमाधारक की दुर्भाग्यवश अगर मृत्यु हो जाती है। तो उसके द्वारा तय किए गए नॉमिनी या आश्रितों को इस स्थिति में 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। साथ ही बीमाधारक के 2 बच्चों की पढ़ाई के लिए 1 लाख तथा ट्रांसपोर्ट का खर्चा भी दिया जाता है।

दिव्यांग होने पर मिलेंगे 10 लाख रुपये

बता दें कि दुर्घटना के दौरान अगर बीमाधारक दिव्यांग हो जाता है। ऐसे में उसे पॉलिसी के अंतर्गत 10 लाख रुपये दिए जाते हैं। इसके साथ ही मृत्यु होने पर बीमाधारक के अंतिम संस्कार के लिए 5 हजार रुपये दिए जाने की भी व्यवस्था की गई है।

जानकारी दे दें कि आपको 299 रुपये के प्रीमियम पर भी वही सुविधाएं मिलेंगी, जो 399 रुपये के प्रीमियम पर मिलती हैं। लेकिन 299 के एक्सीडेंटल इंश्योरेंस पर बीमाधारक की मृत्यु पर उसके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के लिए कोई सहायता राशि नहीं दी जाती है।

Also Read: सुप्रीम कोर्ट से पहली बार सीधा प्रसारण, सीजेआई रमण के विदाई कार्यक्रम में छलके दवे के आंसू

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT