होम / Air Train Delhi: दिल्ली एयरपोर्ट पर फ्री में चलेगी एयर ट्रेन, मिनटों में तय होगा टर्मिनल का सफर

Air Train Delhi: दिल्ली एयरपोर्ट पर फ्री में चलेगी एयर ट्रेन, मिनटों में तय होगा टर्मिनल का सफर

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : September 24, 2024, 11:22 am IST

Air Train Delhi

India News (इंडिया न्यूज),Air Train Delhi: दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों को जल्द ही एक बड़ी सुविधा मिलने जा रही है। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने टर्मिनल 1 और टर्मिनल 2/3 के बीच सफर को आसान बनाने के लिए 7.7 किलोमीटर लंबी ऑटोमेटेड पीपल मूवर (APM) यानी एयर ट्रेन बनाने का फैसला किया है। यह एयर ट्रेन टर्मिनल 1, टर्मिनल 2/3, एयरोसिटी और कार्गो सिटी में रुकेगी।

यात्री करेंगे फ्री में सफर

DIAL द्वारा इस प्रोजेक्ट के लिए टेंडर भी जारी कर दिया गया है, और अक्टूबर-नवंबर तक बोली प्रक्रिया शुरू हो सकती है। यह ट्रेन पूरी तरह से मुफ्त होगी, जिससे यात्रियों को एक टर्मिनल से दूसरे टर्मिनल तक पहुंचने के लिए न तो पैसा खर्च करना पड़ेगा और न ही समय। मौजूदा समय में, यात्रियों को DTC बसों के जरिए टर्मिनल बदलना पड़ता है, जिसमें काफी समय लगता है।

UP Fake Currency: UP पुलिस की बड़ी कामयाबी! जाली नोट के अंतर्राष्ट्रीय गिरोह किया पर्दाफाश, सपा नेता समेत 10 आरोपी गिरफ्तार  

2027 के अंत तक हो सकता है प्रोजेक्ट पूरा

इस एयर ट्रेन के जरिए टर्मिनल 1 और टर्मिनल 2/3 के बीच का सफर सिर्फ कुछ मिनटों में पूरा होगा। DIAL ने पहले इस ट्रेन के छह स्टॉप बनाने की योजना बनाई थी, लेकिन सरकार की सलाह पर इसे चार स्टॉप तक सीमित कर दिया गया। सरकार का मानना था कि ज्यादा स्टॉप होने से सफर का समय बढ़ जाएगा और सुरक्षा व्यवस्था को भी मजबूत करना पड़ेगा।

2,000 करोड़ रुपये से कम हो सकती है लागत

इस प्रोजेक्ट की कुल लागत का अनुमान फिलहाल नहीं लगाया जा सका है, लेकिन माना जा रहा है कि इसकी लागत 2,000 करोड़ रुपये से कम होगी। दिल्ली एयरपोर्ट भारत का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है, जहां हर साल 7 करोड़ से ज्यादा यात्री आते-जाते हैं। अगले कुछ सालों में यह संख्या दोगुनी होने की उम्मीद है, ऐसे में इस एयर ट्रेन की जरूरत और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। 2027 के अंत तक इस प्रोजेक्ट के पूरा होने की उम्मीद है, जिसके बाद यात्रियों का सफर और भी सुगम हो जाएगा।

Crime News: पहले लड़के को पेड़ से बांधा फिर उसके साथ की गंदी हरकत, जानें पूरा मामला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT