होम / Anand Vihar Flyover News: आनंद विहार-अप्सरा बॉर्डर एलिवेटेड कॉरिडोर बनकर तैयार, कब होगी आवाजाही शुरू ?

Anand Vihar Flyover News: आनंद विहार-अप्सरा बॉर्डर एलिवेटेड कॉरिडोर बनकर तैयार, कब होगी आवाजाही शुरू ?

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : September 2, 2024, 10:29 am IST

Anand Vihar Flyover News

India News (इंडिया न्यूज),Anand Vihar Flyover News: पूर्वी दिल्ली को गाजियाबाद और नोएडा से जोड़ने वाले आनंद विहार-अप्सरा बॉर्डर एलिवेटेड कॉरिडोर का काम लगभग पूरा हो चुका है, लेकिन पेड़ काटने की अनुमति न मिलने के कारण इसे पूरी तरह खोलने में एक माह की देरी हो सकती है। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने फिलहाल इस कॉरिडोर को सुबह और शाम के व्यस्त समय में ट्रायल के रूप में खोल दिया है, जिससे यात्रियों को कुछ राहत मिली है।

113 पेड़ बन रहे हैं बाधा

कॉरिडोर के निर्माण के दौरान 113 पेड़ बाधा बन रहे हैं, जिनमें से पांच पेड़ सीधे सड़क के बीच में स्थित हैं। वन विभाग से इन पेड़ों को काटने की अनुमति अब तक नहीं मिली है, जिसके कारण अंतिम चरण के कार्य रुके हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि यदि पेड़ कटाई की अनुमति मिल जाती है, तो कॉरिडोर पर यातायात चालू रहने के दौरान भी बचे हुए कार्य पूरे किए जा सकते हैं।

इस महीने से शुरू होगी आवाजाही 

कॉरिडोर के पूरी तरह से खुलने के बाद यह रामप्रस्थ नगर, सूर्य नगर और श्रेष्ठ विहार की रेड लाइट्स को समाप्त करेगा, जिससे आनंद विहार और सीमापुरी के बीच यात्रा सुगम हो जाएगी। यह कॉरिडोर दिलशाद गार्डन, शाहदरा, प्रीत विहार और लक्ष्मी नगर जैसे महत्वपूर्ण इलाकों को भी कवर करेगा। हालांकि, अक्टूबर 2024 तक इसे शुरू किए जाने के आधिकारिक लक्ष्य के तहत पीडब्लूडी ने इस पर ट्रायल शुरू कर दिया है।

1.48 लाख वाहनों को फायदा

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इस कॉरिडोर के खुलने से प्रतिदिन लगभग 1.48 लाख वाहनों को फायदा होगा। इससे यात्रियों को प्रतिदिन 11 मिनट की बचत होगी, जबकि हर साल 16.57 लाख लीटर ईंधन और 42,700 घंटे की श्रमशक्ति की भी बचत होगी। अगर ट्रायल सफल रहता है और पेड़ कटाई की अनुमति मिल जाती है, तो अक्तूबर में कॉरिडोर को पूरी तरह खोलने पर विचार किया जा सकता है।

Delhi Weather Update: दिल्ली में इस हफ्ते बारिश की संभावना, लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत

Bareilly News: बरेली में फिलिस्तीन झंडा फहराने से बवाल, पुलिस में दर्ज हुआ मामला

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT