होम / Arvind Kejriwal: 3 बार CM रह चुके अरविंद केजरीवाल की कितनी है सैलरी और संपत्ति ? यहां जानें

Arvind Kejriwal: 3 बार CM रह चुके अरविंद केजरीवाल की कितनी है सैलरी और संपत्ति ? यहां जानें

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : September 17, 2024, 12:12 pm IST

Arvind Kejriwal

India News (इंडिया न्यूज),Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक बार फिर चर्चा में हैं। शराब घोटाले में गिरफ्तारी के बाद तिहाड़ जेल से रिहाई और जल्द ही इस्तीफे की घोषणा ने राजनीतिक गलियारों में हलचल मचा दी है। केजरीवाल, जो पहले भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के अधिकारी थे और तीन बार दिल्ली के मुख्यमंत्री रह चुके हैं, ने राजनीति में कदम रखते हुए 2012 में आम आदमी पार्टी (AAP) की स्थापना की थी। अब, उनके इस्तीफे की घोषणा ने एक बार फिर उनके वित्तीय स्थिति और संपत्ति को लेकर चर्चाओं को जन्म दिया है।

केजरीवाल की सैलरी और संपत्ति

बतौर मुख्यमंत्री, अरविंद केजरीवाल को हर महीने 4 लाख रुपये की सैलरी मिलती है। इसके अलावा उन्हें सरकारी आवास, वाहन, ड्राइवर और अन्य सुविधाएं भी प्राप्त हैं। 2020 में दिए गए चुनावी हलफनामे के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति 3.44 करोड़ रुपये है, जो 2015 के हलफनामे से 1.34 करोड़ रुपये अधिक है। हालांकि, केजरीवाल के पास निजी वाहन या घर नहीं है, लेकिन उनकी पत्नी के नाम पर गुरुग्राम में एक घर है। केजरीवाल के बैंक खाते में मात्र 12,000 रुपये जमा हैं, जबकि उनकी पत्नी के खाते में 9,000 रुपये हैं। हालांकि, उनके परिवार के कुल 6 बैंक खातों में लगभग 33 लाख रुपये से अधिक जमा हैं। इसके अलावा उनके पास 32 लाख रुपये का सोना और 15 लाख रुपये का म्यूचुअल फंड भी है।

भ्रष्टाचार मामले में रिहाई के बाद इस्तीफे की घोषणा

सुप्रीम कोर्ट से शराब नीति से जुड़े भ्रष्टाचार मामले में जमानत मिलने के बाद, शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ जेल से रिहा किया गया। जेल से बाहर आने के बाद उन्होंने कहा कि जब तक वह इस मामले में बरी नहीं हो जाते, वह मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे। उनके इस निर्णय पर बीजेपी ने इसे “पीआर स्टंट” बताया है।

Delhi CP News: कनॉट प्लेस का टेरिस गार्डन बना नया पिकनिक स्पॉट, पालिका बाजार की छत का कराया निर्माण

Diljit Dosanjh Concert Ticket Scams: दिलजीत दोसांझ के फैंस हो जाएं सावधान, कॉन्सर्ट से पहले दिल्ली पुलिस का चेतावनी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT