होम / महाभारत के भीष्म मुकेश खन्ना बने हरियाणा शतरंज एसोसिएशन के अध्यक्ष

महाभारत के भीष्म मुकेश खन्ना बने हरियाणा शतरंज एसोसिएशन के अध्यक्ष

India News Editor • LAST UPDATED : September 7, 2021, 12:29 pm IST

अब पेरिस ओलंपिक 2024 में शतरंज को शामिल करने की कवायद
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
महाभारत के भीष्म रहे शक्तिमान मुकेश खन्ना को हरियाणा ओलंपिक संघ (एचओए) से मान्यता प्राप्त हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) के अध्यक्ष बन गए हैं। अब आगे शक्तिमान मुकेश खन्ना को नेशनल शतरंज महासंघ का अध्यक्ष बनाये जाने का प्रस्ताव रखा गया।
एचसीए महासचिव कुलदीप ने बताया कि उनके नेतृत्व में पेरिस ओलंपिक 2024 में शतरंज की बिसात बिछेगी। कोरोना के कारण भले ही 2020 टोक्यो ओलंपिक में शतरंज को जगह नही मिल सकी, लेकिन पेरिस ओलंपिक 2024 में शतरंज को शामिल करने की कवायद तेज हो गई है। हाल ही में हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) के संस्थापक अध्यक्ष वी एन राय आईपीएस पूर्व महानिदेशक बीएसएफ भारत सरकार, टीएल सत्यप्रकाश आईएएस हरियाणा सरकार, अश्विन शेणवी आईपीएस सीबीआई भारत सरकार, एचसीए महासचिव कुलदीप संग अन्य पदाधिकारियो की आनलाइन बैठक में इस पर चर्चा की गई। एचसीए महासचिव कुलदीप ने बताया कि टोक्यो ओलंपिक 2020 में शतरंज शामिल होने की पूरी संभावना थी, लेकिन कोरोना के चलते नही हो पाया। अब पेरिस ओलंपिक 2024 में शतरंज को शामिल कराने के लिये विश्व शतरंज महासंघ व आईओसी के बीच लगातार वार्ता चल रही है। विश्व शतरंज महासंघ की स्थापना 1924 में ही हुई थी। अब 2024 में विश्व शतरंज महासंघ के 100 साल भी पूरे होने वाले है। यही कारण है कि नेशनल व इंटरनेशनल स्तर पर शतरंज से जुडे सभी संगठन आईओसी से लगातार वार्ता कर रहे है ताकि ओलंपिक में शतरंज को जगह मिल सके।

देश में वर्तमान में शतरंज के है दो गुट

देश में वर्तमान में दो ग्रुप शतरंज को लेकर काम करते हैं। एक संगठन साउथ तथा दूसरा उत्तरी भारत से है। फिलहाल नेशनल स्तर पर उत्तर का संगठन कार्यरत है। जल्द ही नेशनल शतरंज के चुनाव होने वाले है, दिसंबर 2021 में हो सकते है। इन चुनावों में देश के प्रत्येक प्रदेश को दो मत देने का अधिकार होता है। इसमें हरियाणा से इस बार महाभारत के भीष्म का किरदार निभाने वाले शक्तिमान मुकेश खन्ना को उतारकर चुनाव जीतने की तैयारी चल रही है।

लेटेस्ट खबरें