होम / बिना लक्षण के भी फैलता है कोरोना, एसिम्प्टमैटिक लोगों से संक्रमण का खतरा, ऐसे करें पता

बिना लक्षण के भी फैलता है कोरोना, एसिम्प्टमैटिक लोगों से संक्रमण का खतरा, ऐसे करें पता

India News Desk • LAST UPDATED : May 6, 2022, 10:30 am IST

Corona virus cases are once again increasing rapidly

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं। ऐसे में कुछ लोगों में कोरोना के काफी गंभीर लक्षण दिखते हैं, जबकि कुछ लोगों में इसके लक्षण काफी माइल्ड हैं। वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनमें कोरोना के कोई भी लक्षण नजर नहीं आते। ऐसे लोग एसिम्प्टमैटिक कोविड कैरियर होते हैं। तो आइए जानते हैं किसे कहा जाता है एसिम्प्टमैटिक कोविड कैरियर और कैसे पता लगाएं आप ये हैं या नहीं।

दुनिया भर कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोरोना वायरस की चौथी लहर की आशंका जताई जा रही है। एक्सपर्ट का कहना है कि आने वाले 10 से 15 दिनों में भारत में भी कोरोना के मामले पीक पर होंगे। कोरोना वायरस हर किसी को अलग-अलग तरह से प्रभावित करता है।

Delhi Corona Update Today 5 May 2022
Delhi Corona Update Today 5 May 2022

कुछ लोगों को इस वायरस के कारण गंभीर इंफेक्शन का सामना करना पड़ता है, जबकि कुछ लोगों में इस वायरस के हल्के लक्षण ही नजर आते हैं। कुछ लोग पूरी तरह से एसिम्प्टमैटिक (बिना लक्षण वाले) भी हो सकते हैं।

एसिम्प्टमैटिक लोगों के शरीर में भले ही इस वायरस के कोई लक्षण नजर नहीं आते, लेकिन वह दूसरों को आसानी से संक्रमित कर सकते हैं। इसलिए बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर कैसे पता लगाया जाए कि कोई व्यक्ति एसिम्प्टमैटिक कोविड कैरियर है या नहीं।

Corona virus cases are once again increasing rapidly
Corona virus cases are once again increasing rapidly

इन लोगों के एसिम्प्टमैटिक होने की संभावना ज्यादा- कुछ लोगों में कई कारणों के चलते कोरोना के कोई लक्षण नजर नहीं आते। उदाहरण के लिए, नौजवानों में बुजुर्गों के मुकाबले कोई गंभीर लक्षण नजर नहीं आते। शायद ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि नौजवानों की इम्यूनिटी बुजुर्गों की तुलना में स्ट्रॉन्ग होती है।

Corona virus cases are once again increasing rapidly

ड्यूक यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि खासतौर पर 6 से 13 साल तक के बच्चे एसिम्प्टमैटिक होते हैं क्योंकि उन्हें सांस संबंधित वायरल बीमारियां ज्यादा होती हैं। हालांकि जब इस उम्र के बच्चों को कोरोना होता है तो वह कम खतरनाक होता है। इसके अलावा बीमारी की गंभीरता का स्तर किसी व्यक्ति में उसके वैक्सीनेशन स्टेटस और पुराने इंफेक्शन से बनी इम्यूनिटी पर निर्भर करता है।

कैसे पता करें कि आप एसिम्प्टमैटिक हैं या नहीं- एसिम्प्टमैटिक हैं या नहीं ये जानने का सबसे बेहतर तरीका RT-PCR और रैपिड एंटीजन टेस्ट करवाना है।

कोरोना के संपर्क में आने के बावजूद भी अगर आपके शरीर में कोई लक्षण नजर नहीं आते तो भी आपको अपना टेस्ट जरूर कराना चाहिए। साथ ही यह भी बेहद जरूरी है कि आप खुद को आइसोलेट कर लें।

Know Today Corona Update 3688 Surfaced In The Last 24 Hours

कोरोना के आम लक्षण:  कोरोना के आम लक्षण सर्दी और फ्लू से मिलते-जुलते हैं, साथ ही इसमें बुखार, सिरदर्द, सूंघने की क्षमता कम होना, गले में खराश, बहती नाक जैसे लक्षण शामिल हैं।

इसके अलावा लोगों को बॉडी पेन, स्किन रैशेज, आंखों में जलन और रेडनेस, चेस्ट पेन, सांस लेने में दिक्कत जैसे लक्षण भी महसूस हो रहे हैं। हाल ही में जो लोग ओमिक्रॉन BA.2 से संक्रमित हुए हैं उनमें पेट से जुड़े सिंड्रोम जैसे मितली, डायरिया, उल्टी, पेट में दर्द, सीने में जलन और पेट फूलने जैसे लक्षण भी नजर आ रहे हैं।

इन चीजों का रखें ध्यान:  आपमें कोरोना के लक्षण नजर आएं या नहीं लेकिन आपको सतर्क रहना बेहद जरूरी है। यदि आप एसिम्प्टमैटिक हैं, तो भी आप दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं। इसलिए मास्क लगाएं, COVID स्वच्छता नियमों का पालन करें और वैक्सीन की दोनों डोज जरूर लगवाएं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : वैदिक मंत्रौच्चरण के साथ खोले गए केदारनाथ धाम के कपाट, श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

यह भी पढ़ें :  शादी से पहले Lady Police Officer ने अपने ही मंगेतर को किया अरेस्ट, जानें क्या है मामला

यह भी पढ़ें : Kangana Ranaut Saree: बेहद सिंपल साड़ी पहने निकली कंगना रनौत, फिर भी नहीं हटेंगी सादगी से नजरें

यह भी पढ़ें :  तेलंगाना दौरे से पहले Rahul Gandhi को ड्रग्स टेस्ट की चेतावनी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kushal Tandon के साथ रिश्ते की खबरों पर Shivangi Joshi ने लगाया ब्रेक, पोस्ट शेयर कर लिखी ये बात -Indianews
बेटे के जन्म के बाद अब ऐसी दिखती हैं Anushka Sharma, विराट-RCB के प्लेयर्स साथ तस्वीर वायरल -indianews
Karnal Lok Sabha Seat: कांग्रेस उम्मीदवार बुद्धिराजा ने पंचकूला कोर्ट में किया सरेंडर, जानें पूरा मामला-Indianews
Uttarakhand: रील बनाना इंजीनियरिंग के छात्रा को पड़ा महंगा, ट्रेन की चपेट में आने से गई जान-Indianews
Yearly Horoscope 3 May Born People: क्या आपका मूलांक 3 है? जानिए यहां 2024 से जुड़ी कुछ बातें
Bulandshahr: लोगों के सर चढ़ा अंधविश्वास का भूत, दो दिनों तक गंगा नदी में लटका रहा युवक का शव-Indianews
Lok Sabha Election: भाजपा धन बल से लड़ती है, अमेठी से प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर कसा तंज-Indianews
ADVERTISEMENT