होम / Delhi Air Pollution: हॉटस्पॉट्स पर सख्त होगी दिल्ली सरकार, गोपाल राय की बीजेपी को चेतावनी

Delhi Air Pollution: हॉटस्पॉट्स पर सख्त होगी दिल्ली सरकार, गोपाल राय की बीजेपी को चेतावनी

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 19, 2024, 3:06 pm IST
ADVERTISEMENT
Delhi Air Pollution: हॉटस्पॉट्स पर सख्त होगी दिल्ली सरकार, गोपाल राय की बीजेपी को चेतावनी

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Air Pollution: दिल्ली में सर्दियों के दौरान बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार ने सख्त कदम उठाए हैं। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि राजधानी के 13 प्रदूषण हॉटस्पॉट चिन्हित किए गए हैं, जहां प्रदूषण के मुख्य कारणों पर रोक लगाने के लिए हर हॉटस्पॉट पर अलग-अलग समन्वय समितियों का गठन किया जाएगा। इन समितियों का नेतृत्व एमसीडी के उपायुक्त करेंगे, जो प्रदूषण के लिए सीधे जिम्मेदार होंगे। इसके साथ ही दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के इंजीनियर भी समितियों का हिस्सा होंगे। हर समिति रोज़ाना की गई कार्रवाई की रिपोर्ट ग्रीन वार रूम को सौंपेगी।

आनंद विहार पर चलेगा विशेष अभियान

गोपाल राय ने विशेष रूप से आनंद विहार क्षेत्र में प्रदूषण के बढ़ते स्तर का जिक्र किया, जहां हाल के दिनों में सामान्य से अधिक प्रदूषण दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश से आने वाले डीजल वाहनों और आसपास के निर्माण कार्यों के चलते यहां जाम की समस्या बनी रहती है, जिससे प्रदूषण बढ़ता है। इस हॉटस्पॉट पर विशेष अभियान चलाया जाएगा ताकि प्रदूषण के कारणों का पता लगाकर उन्हें नियंत्रित किया जा सके।

Chauth Mata Temple: यहां है चौथ माता का चमत्कारी मंदिर, दर्शन से महिलाओं की ये इच्छा होती हैं पूरी-

स्मॉग टावर पर बीजेपी के आरोपों पर पलटवार

स्मॉग टावर को लेकर बीजेपी द्वारा लगाए गए आरोपों पर राय ने तीखी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर दिल्ली में दो स्मॉग टावर लगाए गए थे—एक केंद्र सरकार द्वारा आनंद विहार में और दूसरा दिल्ली सरकार द्वारा कनॉट प्लेस में। बीजेपी कनॉट प्लेस का स्मॉग टावर बंद होने का मुद्दा उठाती है, लेकिन आनंद विहार के टावर पर कोई सवाल नहीं करती। राय ने बीजेपी से आग्रह किया कि प्रदूषण के मुद्दे पर राजनीति से बचें और सहयोग करें। इस तरह, दिल्ली सरकार प्रदूषण पर काबू पाने के लिए ठोस कदम उठा रही है, जिसमें हर हॉटस्पॉट पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

Delhi Vegetable Price: दिल्ली में सब्जियों के दाम में गिरावट, लहसुन की कीमतें अभी भी छू रही है आसमान

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT