होम / Delhi Air Pollution: दिल्ली में ड्रोन से होगी वायु प्रदूषण की निगरानी, 13 हॉट-स्पॉट पर होगी तैनाती

Delhi Air Pollution: दिल्ली में ड्रोन से होगी वायु प्रदूषण की निगरानी, 13 हॉट-स्पॉट पर होगी तैनाती

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : September 26, 2024, 4:23 pm IST

Delhi Air Pollution

India News (इंडिया न्यूज़),Delhi Air Pollution: दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण की गंभीर समस्या से निपटने के लिए विंटर एक्शन प्लान के तहत ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल करने का फैसला किया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि इस साल 13 प्रमुख हॉट-स्पॉट पर ड्रोन तैनात किए जाएंगे, जो रियल टाइम में प्रदूषण की स्थिति की निगरानी करेंगे। यह पहला मौका है जब हॉट-स्पॉट्स पर ड्रोन से प्रदूषण मॉनिटरिंग की जाएगी।

दिल्ली सरकार ने लेगी ड्रोन तकनीक का सहारा

ठंड के मौसम में दिल्ली की हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। इस चुनौती से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने इस बार ड्रोन तकनीक का सहारा लेने का निर्णय लिया है। पिछले साल प्रदूषण की मॉनिटरिंग मैन्युअली की गई थी, लेकिन इस बार ड्रोन से हवा में उड़ने वाली धूल, वाहनों से निकलने वाले धुएं और अन्य प्रदूषण स्रोतों का तुरंत पता लगाया जाएगा।

Delhi Hit And Run Case: दिल्ली में अज्ञात वाहन ने वकील को मारी टक्कर, मौके पर हुई मौत

प्रदूषण रोकने के लिए होगी त्वरित कार्रवाई

ड्रोन द्वारा इकट्ठा किए गए रियल टाइम डेटा के आधार पर त्वरित एक्शन लिया जाएगा, जिससे प्रदूषण नियंत्रण की प्रक्रिया तेज होगी। पर्यावरण विभाग ने बताया कि ड्रोन की खरीद प्रक्रिया के लिए अगले सप्ताह टेंडर जारी किया जाएगा। एक बार प्रक्रिया पूरी होने के बाद, इन्हें 13 प्रमुख प्रदूषित इलाकों में तैनात किया जाएगा। विंटर एक्शन प्लान के तहत एंटी-डस्ट अभियान, सड़कों की सफाई और उन पर पानी का छिड़काव, साथ ही पराली जलाने पर रोक लगाने की भी रणनीति तैयार की गई है। इस योजना से दिल्ली के वायु प्रदूषण में कमी लाने की उम्मीद की जा रही है, ताकि ठंड के मौसम में लोगों को साफ हवा मिल सके।

Namo Bharat Metro Line: नोएडा के यातायात में क्रांति लाने को तैयार, जानिए कितने होंगे स्टेशन और कब पूरा होगा काम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT