होम / Delhi में वक्त से पहले होंगे विधानसभा चुनाव? चुनाव आयोग के इस निर्देश से मची हलचल

Delhi में वक्त से पहले होंगे विधानसभा चुनाव? चुनाव आयोग के इस निर्देश से मची हलचल

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 14, 2024, 5:50 am IST

Delhi Assembly Election 2025

India News (इंडिया न्यूज), Delhi Assembly Election 2025: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस समय कथित दिल्ली शराब नीति घोटाला के मामले में जेल में बंद है। इस समय दिल्ली सरकार अनिश्चिताओं से भरी हुई है। वहीं अब कयास लगाया जा रहा है कि राजधानी दिल्ली में समय से पहले विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। दरअसल, ऐसी अटकलें तब से लगनी शुरू हो गई हैं, जब से मुख्य चुनाव कार्यालय ने एमसीडी को विधानसभा चुनाव की तैयारी करने को कहा है। फरवरी 2020 में जब चुनाव हुए थे, तब माना जा रहा था कि 2025 की शुरुआत में चुनाव होंगे, लेकिन अब समय से पहले चुनाव होने के आसार हैं।

क्या समय से पहले होंगे चुनाव?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के मुख्य चुनाव कार्यालय ने एमसीडी को विधानसभा चुनाव के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने को कहा है। जानकारी यह भी सामने आ रही है कि कर्मचारियों को चुनाव संबंधी प्रशिक्षण देने के निर्देश भी दिए गए हैं। जिसके बाद प्रशिक्षण भी शुरू कर दिया गया है। अगर अगले साल चुनाव होने हैं, तो इस लिहाज से चुनाव की तैयारियों के लिए 6-7 महीने का समय है। लेकिन आमतौर पर चुनाव की तैयारियां इतनी जल्दी नहीं की जाती हैं। इसलिए इस आधार पर यह भी माना जा रहा है कि 2024 में ही चुनाव हो सकते हैं। बता दें कि चुनाव आयोग ने झारखंड, हरियाणा, महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर में चुनाव के लिए अधिकारियों के तबादले के निर्देश दिए थे। ऐसे में जल्द ही चुनाव की तारीखों का ऐलान होने की उम्मीद है।

तिहाड़ जेल से बाहर आएंगे Arvind Kejriwal? सुप्रीम कोर्ट में आज होगी बेल पर सुनवाई

किसे होगा जल्द चुनाव से फायदा?

बता दें कि, दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) 2015 से सत्ता में है। जिसके प्रमुख फिलहाल जेल में हैं। वहीं, इसकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी भाजपा है, जबकि कांग्रेस से भी उसे टक्कर मिलेगी क्योंकि उसने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है। अगर चुनाव पहले होते हैं तो आप के लिए भी यह चुनौती होगी क्योंकि उसे सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ सकता है। हाल के दिनों में इसके शीर्ष नेताओं पर लगे आरोप और उनकी गिरफ्तारी से चुनाव प्रभावित हो सकते हैं।दरअसल, लोकसभा चुनाव में भी वह कुछ खास नहीं कर पाई थी और जिन चार सीटों पर उसने चुनाव लड़ा था, वहां उसे हार का सामना करना पड़ा था।

1 सितंबर से बदल जाएगा TRAI का नियम, अगर की ये गलती तो ब्लॉक हो जाएगा आपका सिम कार्ड

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT