होम / Delhi Chief Secretary: IAS धर्मेंद्र को मिल सकती है दिल्ली के नए मुख्य सचिव की कमान! जानिए आखिर ये हैं कौन

Delhi Chief Secretary: IAS धर्मेंद्र को मिल सकती है दिल्ली के नए मुख्य सचिव की कमान! जानिए आखिर ये हैं कौन

Nidhi Jha • LAST UPDATED : August 30, 2024, 1:14 pm IST

Delhi Chief Secretary

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Chief Secretary: दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार का कार्यकाल 31 अगस्त को खत्म होने जा रहा है। नए मुख्य सचिव के तौर पर AGMUT कैडर के 1989 बैच के वरिष्ठ IAS अधिकारी धर्मेंद्र का नाम फाइनल माना जा रहा है। धर्मेंद्र को दिल्ली का नया CS नियुक्त करने संबंधी आदेश जल्द जारी हो सकता है। IAS धर्मेंद्र फिलहाल अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव हैं। जिन्होंने 19 अप्रैल 2022 को यह जिम्मेदारी संभाली थी। सूत्रों के मुताबिक, फरवरी 2025 में संभावित दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर नरेश कुमार को छह महीने का और सेवा विस्तार मिल सकता है।

 मिल सकती है चीफ सेक्रेटरी की कमान

क्या नए केंद्रीय गृह सचिव गोविंद मोहन, जो CS नरेश कुमार से दो बैच जूनियर हैं, के लिए सलाहकार कमान के तहत काम करना अच्छा रहेगा? सेवा विस्तार के मामलों में यह लागू नहीं होता। ऐसा इसलिए क्योंकि उच्च सेवा में कार्यरत कई केंद्रीय सचिव एक ही ढांचे के तहत काम कर रहे हैं। ऐसे में नरेश कुमार को एक्सटेंशन नहीं मिला तो क्या होगा? 1991 बैच के आईएएस और गोवा के मुख्य सचिव पुनीत कुमार गोयल जनवरी 2022 से वहां कार्यरत हैं। नरेश कुमार को जून 2022 में दिल्ली का मुख्य सचिव बनाया गया था।

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण रोकने के लिए कृत्रिम बारिश जरूरी, सरकार बना रही है प्लान

जानें कौन हैं IAS धर्मेंद्र अधिकारी?

दिल्ली के नए मुख्य सचिव की दौड़ में सबसे आगे चल रहे एजीएमयूटी कैडर के 1989 बैच के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी धर्मेंद्र का नाम लगभग फाइनल माना जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि धर्मेंद्र को दिल्ली का नया सीएस बनाने संबंधी आदेश जल्द ही जारी हो सकता है। आईएएस धर्मेंद्र फिलहाल अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव हैं। वह 2022 से अरुणाचल प्रदेश में मुख्य सचिव के पद पर कार्यरत हैं। धर्मेंद्र सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक हैं। अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव बनाए जाने से पहले वह लंबे समय तक नई दिल्ली नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष भी रहे। आईएएस धर्मेंद्र दिल्ली सरकार के कई विभागों में विशेष जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं। दिल्ली सरकार के राजस्व विभाग में संभागीय आयुक्त सह सचिव के पद पर रहने के अलावा वह शहरी विकास, दिल्ली नगर निगम आदि में भी अलग-अलग जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं।

Delhi Crime: दरिंदगी की हदें पार, महिला के प्राइवेट पार्ट में डाला….

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT