होम / Delhi CM Atishi: दिल्ली में बिगड़ रही हवा की गुणवत्ता, जानें आतिशी सरकार ने क्या बताई इसकी वजह

Delhi CM Atishi: दिल्ली में बिगड़ रही हवा की गुणवत्ता, जानें आतिशी सरकार ने क्या बताई इसकी वजह

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 19, 2024, 3:48 pm IST
ADVERTISEMENT
Delhi CM Atishi: दिल्ली में बिगड़ रही हवा की गुणवत्ता, जानें आतिशी सरकार ने क्या बताई इसकी वजह

Delhi CM Atishi:

India News (इंडिया न्यूज),Delhi CM Atishi: दिल्ली की हवा की गुणवत्ता तेजी से खराब हो रही है, और दिवाली के बाद स्थिति और बिगड़ने की आशंका है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को बताया कि दिल्ली सरकार धूल प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए हर संभव कदम उठा रही है, लेकिन बदलते मौसम और तापमान में गिरावट से हालात और खराब हो सकते हैं।

इन क्षेत्रों की हालात गंभीर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शनिवार सुबह 273 था, जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है। आनंद विहार, मुंडका, बवाना और वजीरपुर जैसे क्षेत्रों में हालात और भी गंभीर हैं, जहां AQI 333 से 366 के बीच दर्ज किया गया। ये सभी क्षेत्र ‘बहुत खराब’ श्रेणी में हैं।

 एंटी-स्मॉग गन और धूल रोधी अभियान

राय ने बताया कि आनंद विहार में वायु गुणवत्ता को सुधारने के लिए 10 एंटी-स्मॉग गन तैनात की गई हैं। इसके अलावा, दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में धूल प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए लगभग 2.5 लाख निरीक्षण किए गए हैं। नियमों के उल्लंघन पर अब तक 17 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया जा चुका है। उन्होंने कहा, “हम जनता से भी सहयोग की अपील करते हैं ताकि प्रदूषण के स्तर को कम किया जा सके।”

उत्तर प्रदेश पर प्रदूषण का आरोप

गोपाल राय ने यमुना नदी में सफेद झाग के लिए उत्तर प्रदेश को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि वे यमुना को प्रदूषित कर रहे हैं, और दिल्ली सरकार इस समस्या को लगातार हल करने का प्रयास कर रही है। शुक्रवार को यमुना नदी सफेद झाग की मोटी परत से ढकी नजर आई, जिसे साफ करने का काम शुरू कर दिया गया है।

Umaria News: 2 सगी बहनों के साथ परिचित और उसके दोस्तों ने किया दुष्कर्म, जांच में जुटी पुलिस

प्रदूषण से निपटने के लिए केंद्र सरकार को लिखा पत्र

मंत्री ने यह भी कहा कि दिवाली के बाद स्थिति और गंभीर हो सकती है, जिसके लिए केंद्र सरकार को आपातकालीन योजनाओं के तहत कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है।

Delhi Fire News: दिल्ली के मोतीलाल नेहरू कैंप की झुग्गियों में भीषण आग, 3 लोग झुलसे

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT