होम / UPSC अभ्यर्थियों की मौत पर जागी MCD, दिल्‍ली में कोचिंग सेंटर के खिलाफ बड़ा एक्‍शन

UPSC अभ्यर्थियों की मौत पर जागी MCD, दिल्‍ली में कोचिंग सेंटर के खिलाफ बड़ा एक्‍शन

Raunak Kumar • LAST UPDATED : July 28, 2024, 10:58 pm IST

Delhi Coaching Centers

India News (इंडिया न्यूज), Delhi Coaching Centers: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में सिविल सेवा की तैयारी करा रहे एक कोचिंग सेंटर में शनिवार (27 जुलाई) देर शाम अचानक पानी घुस गया। जिसकी वजह से देश ने 3 होनहार छात्रों को हमेशा के लिए खो दिया। इस घटना के बाद सरकार और प्रशासन में हड़कंप मच गया। साथ ही कुम्भकर्णी नींद में अब तक सो रही दिल्ली नगर निगम युवाओं के मौत के बाद जग गई है। एमसीडी के द्वारा नियमों की अनदेखी कर बेसमेंट का इस्तेमाल कर रहे 13 कोचिंग संस्थानों को सील कर दिया है।

इन कोचिंग संस्थानों पर MCD का एक्शन

बता दें कि, मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय के आदेश पर अधिकारियों ने रविवार देर रात राजेंद्र नगर इलाके में अवैध रूप से बेसमेंट में संचालित हो रहे 13 कोचिंग सेंटरों को सील कर दिया है। इनमें आईएएस गुरुकुल, चहल अकादमी, प्लूटस अकादमी, साई ट्रेडिंग, आईएएस सेतु, टॉपर की अकादमी, दैनिक संवाद, सिविल्स डेली आईएएस, करियर पावर, 99 नोट्स, विद्या गुरु, गाइडेंस आईएएस, ईजी फॉर आईएएस शामिल हैं। एमसीडी अधिकारियों ने जानकारी दी कि ये कोचिंग सेंटर राजेंद्र नगर के विभिन्न इलाकों में संचालित हो रहे थे। इनमें नियमों का उल्लंघन करते हुए बेसमेंट में कोचिंग संचालित होता पाया गया और मौके पर ही इनकी सीलिंग कर नोटिस चस्पा कर दिया गया।

मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने लिखा कि कल की दुखद घटना के बाद राजिंदर नगर में जितने भी कोचिंग सेंटर जो बेसमेंट में rule violation कर रहे थे। उनपर MCD ने सीलिंग की प्रक्रिया शुरु कर दी है! साथ ही ज़रूरत पड़ने पर पूरी दिल्ली में इस मुहिम को चलाया जायेगा!

UPSC Aspirants Death: दिल्ली के IAS कोचिंग सेंटर में तीन छात्रों की मौत पर भड़कीं स्वाति मालीवाल, लगाया ये बड़ा आरोप

बेसमेंट में डूबने से 3 स्टूडेंट्स की मौत

बता दें कि, ओल्ड राजेंद्र इलाके में यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी करा रहे कई कोचिंग संस्थान हैं। ऐसे ही एक मशहूर कोचिंग संस्थान राव आईएएस स्टडी सर्किल में शनिवार (27 जुलाई) को बड़ा हादसा हो गया। दरअसल कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में उस वक्त अचानक पानी घुस गया, जब कई छात्र पढ़ाई कर रहे थे। इससे पहले कि वे कुछ समझ पाते, वे बेसमेंट में लगातार घुस रहे पानी की चपेट में आ गए। इस हादसे में 2 छात्राओं और 1 छात्र की मौत हो गई।

इस घटना के बाद दिल्ली नगर निगम की मेयर ने एक उच्च स्तरीय समिति गठित कर तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए। दरअसल, शुरुआती जांच में पता चला है कि राव कोचिंग सेंटर ने बेसमेंट का इस्तेमाल किसी और काम के लिए करने का लाइसेंस लिया था। वहीं बेसमेंट का इस्तेमाल स्टोरेज के लिए किया जा रहा था, जबकि पता चला है कि बेसमेंट में लाइब्रेरी है।

छात्रों की जिंदगी बेहाल, सोती रही सरकार, दिल्ली में UPSC कोचिंग के बेसमेंट में जलभराव से 3 छात्रों की मौत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
MCC NEET UG Counselling 2024: आज जारी की गई दूसरे चरण के लिए सीट अलॉटमेंट रिजल्ट, इन डाक्यूमेंट्स को रखें तैयार
ADVERTISEMENT