होम / Delhi Cyber Crime: पेमेंट गेटवे हैक कर 21 लाख की साइबर चोरी, यूट्यूब से सीखी हैकिंग

Delhi Cyber Crime: पेमेंट गेटवे हैक कर 21 लाख की साइबर चोरी, यूट्यूब से सीखी हैकिंग

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 17, 2024, 9:25 am IST
ADVERTISEMENT
Delhi Cyber Crime: पेमेंट गेटवे हैक कर 21 लाख की साइबर चोरी, यूट्यूब से सीखी हैकिंग

Delhi Cyber Crime

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Cyber Crime: दिल्ली साइबर पुलिस ने पेमेंट गेटवे हैक कर 21 लाख रुपये की साइबर चोरी के मामले में दो जालसाजों को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपियों ने यूट्यूब से हैकिंग के गुर सीखे और फिर व्यापारियों के सिस्टम में बग और खामियों का फायदा उठाकर बड़ी चोरी को अंजाम दिया। पुलिस ने दोनों के पास से लैपटॉप, मोबाइल फोन, पासबुक और डेबिट कार्ड सहित कई दस्तावेज जब्त किए हैं। गिरफ्तार किए गए आरोपियों की पहचान सकारियानी वसीम इब्राहिम और दल रिजवान हारुनभाई के रूप में हुई है, जो गुजरात के राजकोट निवासी हैं।

12वीं पास मास्टरमाइंड ने यूट्यूब से सीखी हैकिंग

मामले का मास्टरमाइंड दल रिजवान हारुनभाई महज 12वीं पास है, जिसने यूट्यूब से साइबर चोरी के तरीके सीखे। आरोपियों ने बग का फायदा उठाकर व्यापारियों के पेमेंट गेटवे सिस्टम में सेंधमारी की और 21 लाख रुपये उड़ा लिए। पीड़ित आकाश कुमार ने 18 जून को ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें उन्होंने बताया कि उनके पेमेंट गेटवे से 20,72,200 रुपये की ठगी की गई है। शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने तुरंत एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की।

Delhi Weather Update: दिल्ली में बढ़ा वायु प्रदूषण, सर्दी के साथ बढ़ी हवा की खराबी

पुलिस की सटीक जांच से पकड़ में आए आरोपी

जांच के दौरान पुलिस ने उस खाते का पता लगाया, जिसमें चोरी किए गए पैसे ट्रांसफर हुए थे। इसके बाद गुजरात में छापेमारी कर पहले सकारियानी वसीम इब्राहिम को गिरफ्तार किया गया। उसकी निशानदेही पर मास्टरमाइंड दल रिजवान हारुनभाई को भी उसके घर से पकड़ा गया। पुलिस ने दोनों के पास से लैपटॉप, मोबाइल फोन, राउटर, एसएसडी, चेक बुक्स, पासबुक और सात डेबिट कार्ड बरामद किए हैं। इसके अलावा, 5 लाख रुपये से अधिक की राशि वाले बैंक खातों को भी सीज कर दिया गया है।

Delhi Weather Update: दिल्ली में बढ़ा वायु प्रदूषण, सर्दी के साथ बढ़ी हवा की खराबी

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT