होम / Delhi Dengue Case: दिल्ली में डेंगू का कहर, 2 लोगों की हुई मौत, 675 मामले

Delhi Dengue Case: दिल्ली में डेंगू का कहर, 2 लोगों की हुई मौत, 675 मामले

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : September 16, 2024, 11:09 am IST

Delhi Dengue Case

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Dengue Case: दिल्ली में डेंगू ने एक बार फिर अपने पैर पसार लिए हैं, जिससे अब तक दो लोगों की जान जा चुकी है। लोक नायक अस्पताल और सफदरजंग अस्पताल में इन मौतों की पुष्टि हुई है। इस साल अब तक डेंगू के 675 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से अधिकांश अगस्त में सामने आए। खासतौर पर नजफगढ़ क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित है, जहां 103 मामले दर्ज हुए हैं। शाहदरा उत्तरी क्षेत्र में 84 मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही, राजधानी में मलेरिया के 260 और चिकनगुनिया के 32 मामले भी रिपोर्ट हुए हैं।

मानसून के बाद बढ़ रहा है डेंगू का खतरा

दिल्ली में डेंगू के बढ़ते मामलों का मुख्य कारण इस साल मानसून में हुई अत्यधिक बारिश को बताया जा रहा है। सफदरजंग और लोक नायक अस्पताल में प्रतिदिन डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। सफदरजंग अस्पताल में शनिवार को पिछले 24 घंटों में 15 संदिग्ध और डेंगू के मामले दर्ज किए गए, जबकि होली फैमिली अस्पताल में सितंबर के पहले सप्ताह में प्रतिदिन दो-तीन मामले सामने आए। दूसरे सप्ताह में यह संख्या बढ़कर चार-पांच मामलों तक पहुंच गई। डॉक्टरों का कहना है कि हालांकि संक्रमण की गंभीरता कम है, लेकिन मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

डेंगू से बचाव की तैयारी

दिल्ली सरकार ने डेंगू के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए व्यापक प्रयास शुरू कर दिए हैं। वहीं, केंद्र सरकार ने भी इस वायरस से लड़ने के लिए नई वैक्सीन ‘DengiAll’ पर काम किया है, जिसका क्लिनिकल परीक्षण तीसरे चरण में है। इस वैक्सीन को पैनेशिया बायोटेक ने विकसित किया है। पिछले साल दिल्ली में डेंगू के 16,866 मामले सामने आए थे, जिनमें से 19 मौतें हुई थीं। ऐसे में, सरकार और नागरिकों को सतर्क रहकर इस बीमारी से बचाव के उपाय अपनाने की सख्त जरूरत है।

Neet Topper Suicide Case: नीट टॉपर की संदिग्ध मौत, कोई सुसाइड नोट नहीं मिला, जांच जारी

Nand Nagri Crime News: नंद नगरी में शातिर ठगी का मामला आया सामने, जांच में जुटी पुलिस

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MP Politics: वन नेशन-वन इलेक्शन को लेकर कमलनाथ का केंद्र सरकार पर तंज, बोले- ‘पीएम मोदी का …’
मोसाद की खूबसूरत फीमेल एजेंट्स ऐसे चलती हैं खतरनाक चाल, जानें चंगुल में फंसने वाले की कैसे 7 पुश्तें हो जाती हैं बर्बाद?
CM Yogi: BJP सांसद रवि किशन पर CM योगी का निशाना, बोले ‘यहां नहीं मिलेगा हापुड़ वाला जूस और…’
द्रौपदी को पैदा होते ही मिली पिता की नफरत, जन्म देने वाले ने क्यों बर्बाद की बेटी की जिंदगी? किस्सा सुनकर उड़ जाएंगे होश
MP News: राष्ट्रपति मुर्मू ने किए महाकाल के दर्शन, झांझ-डमरू की ध्वनि से स्वागत
Bhopal Rape Case: नाबालिग से दुष्कर्म मामले में फूटा लोगों का गुस्सा, आरोपित को फांसी देने की उठी मांग
‘संत परंपरा को माफिया कहता है’… CM Yogi ने अखिलेश यादव को याद दिलाए ‘संस्कार’, जानें अब क्यों भिड़ गए दो दिग्गज
ADVERTISEMENT