होम / Delhi Fraud News: पेट्रोल और सीएनजी पंप लगाने के नाम पर करोड़ों की ठगी, 3 गिरफ्तार

Delhi Fraud News: पेट्रोल और सीएनजी पंप लगाने के नाम पर करोड़ों की ठगी, 3 गिरफ्तार

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : September 30, 2024, 3:19 pm IST
Delhi Fraud News: पेट्रोल और सीएनजी पंप लगाने के नाम पर करोड़ों की ठगी, 3 गिरफ्तार

Delhi Fraud News

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Fraud News: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पेट्रोल और सीएनजी पंप लगाने के नाम पर ठगी करने वाले तीन शातिर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। इन आरोपियों ने एक व्यवसायी से 2.39 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी। पुलिस ने इनके घरों से 60 लाख रुपये नकद, दो मोबाइल, सिम कार्ड, फर्जी दस्तावेज जैसे इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) के पत्र, एनओसी, चालान और एरिया ब्लॉकिंग फीस प्रमाण पत्र जब्त किए हैं। साथ ही इनके विभिन्न बैंक खातों में जमा 1.79 करोड़ रुपये भी फ्रीज कर दिए गए हैं।

व्यवसायी से ठगी की पूरी साजिश

यह मामला 27 मार्च को सामने आया जब एक व्यवसायी ने दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (आईएफएसओ) शाखा में शिकायत दर्ज करवाई। शिकायत में कहा गया कि 2021 में पेट्रोल और सीएनजी पंप आवंटन प्रक्रिया के बारे में जानकारी जुटाते समय उनसे अमरेंद्र कुमार और अमित कुमार पांडे नाम के दो लोगों ने संपर्क किया। इन्होंने खुद को आईजीएल के समन्वयक और एजेंट के रूप में पेश किया और कम औपचारिकताओं के साथ सीएनजी पंप स्थापित करने का वादा किया। इस वादे के तहत उन्होंने व्यवसायी से 2.39 करोड़ रुपये की भारी राशि ठग ली। ठगी की साजिश को अंजाम देने के लिए आरोपियों ने फर्जी पंजीकरण प्रमाणपत्र, जीएसटी नंबर और बैंक खाते का विवरण तैयार किया और व्यवसायी को भेजा।

 Delhi Fire News: धू-धू कर जल उठी कार, दिल्ली के द्वारका अंडरपास में बड़ा हादसा

आईजीएल के नाम पर बना धोखाधड़ी का जाल

आरोपियों ने इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के अधिकारियों के नाम से फर्जी दस्तावेज बनाकर व्यवसायी को भरोसे में लिया। जांच के दौरान दिल्ली पुलिस ने आईजीएल से दस्तावेजों की सत्यापन कराई, जिसमें सभी कागजात फर्जी पाए गए। इसके बाद पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपियों में अमित कुमार पांडे इस गिरोह का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है। अमित ने फर्जी दस्तावेज तैयार किए जबकि अमरेंद्र ने व्यवसायी से नकदी की वसूली की थी। तीसरे आरोपी अमर सिंह, जो पेट्रोलियम मंत्रालय के पूर्व कर्मचारी हैं, ने मध्यस्थ की भूमिका निभाई।

अपराधियों की गिरफ्तारी के बाद राहत

पुलिस ने इस मामले में गहन जांच के बाद सभी आरोपियों को पकड़ने में सफलता प्राप्त की। ये आरोपी पहचान छिपाने के लिए अन्य व्यक्तियों के नाम पर लिए गए सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे थे। मामले की तह तक जाकर पुलिस ने फर्जी ईमेल आईडी, सिम कार्ड और नकदी बरामद की है। अब इस गिरोह के पकड़े जाने के बाद पेट्रोल और सीएनजी पंप आवंटन में धोखाधड़ी करने वाले गिरोहों पर पुलिस की नजर और कड़ी हो गई है।

Delhi Mohan Garden Case: नौकरी का झांसा देकर युवती से दिल्ली में दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT