होम / Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो का अलर्ट, इस लाईन पर विलंब से चल रही मेट्रो

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो का अलर्ट, इस लाईन पर विलंब से चल रही मेट्रो

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 8, 2023, 10:22 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने बुधवार को घोषणा की कि पिंक लाइन पर दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस से लाजपत नगर तक मेट्रो सेवाओं में देरी होगी। हालांकि, अन्य लाइनों पर ट्रेन सेवाएं सामान्य रूप से संचालित होंगी। डीएमआरसी ने एक्स पर एक पोस्ट कर लिखा कि पिंक लाइन अपडेट: दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस से लाजपत नगर तक सेवाओं में देरी। अन्य सभी लाइनों पर सेवा सामान्य है।

दरअसल, दिल्ली मेट्रो ने अपने नेटवर्क पर 20 अतिरिक्त ट्रेन यात्राएं चलाना शुरू कर दिया है क्योंकि दिल्ली, एनसीआर के कई हिस्सों में हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई है। ऐसा राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों नोएडा, गाजियाबाद और अन्य में अधिक से अधिक लोगों को सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किया गया है।

गहरी धुंध छाई हुई

बता दें कि GRAP-II चरण लागू होने पर 25 अक्टूबर से दिल्ली मेट्रो पहले से ही सप्ताह के दिनों (सोमवार-शुक्रवार) पर 40 अतिरिक्त ट्रेन यात्राएं चला रही है। कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 के स्तर को पार कर जाने के कारण राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के आसमान में गहरी धुंध छाई हुई है।

निजी प्राथमिक स्कूल अगले दो दिनों तक रहेंगे बंद

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, मुंडका में एक्यूआई 498 और इसके बाद जहांगीरपुरी में 491 रहा। नोएडा में कई स्थानों पर AQI भी ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया। इस बीच, दिल्ली सरकार ने गुरुवार को सभी सरकारी और निजी प्राथमिक स्कूलों को अगले दो दिनों तक बंद रखने का आदेश दिया।

वाहनों पर लगेगा सख्त प्रतिबंध

हालांकि, बिगड़ती वायु गुणवत्ता के मद्देनजर, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने गुरुवार को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तीसरे चरण को लागू किया। GRAP का चरण III तब लागू किया जाता है जब AQI 401-450 की सीमा में गंभीर हो जाता है। प्रदूषण से निपटने की अपनी प्रतिक्रिया के तहत, राज्य सरकार कुछ क्षेत्रों में बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल चार पहिया वाहनों पर सख्त प्रतिबंध लगा सकती है।

यह भी पढ़ेंः- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Maharashtra: नासिक में दिल झकझोर देने वाली घटना, महिला ने बिल्डिंग से कूदकर दे दी जान -India News
S Jaishankar: ‘सभी पार्टी पीओके की भारत में वापसी सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध’, एस जयशंकर का बड़ा बयान -India News
Delhi Police: लॉरेंस-गोल्डी गैंग के 10 सदस्य गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी -India News
Rahul Gandhi: ‘आपने पहली बार सार्वजनिक रूप से उनका…’, राहुल गांधी का पीएम मोदी के अडानी-अंबानी तंज पर पलटवार -India News
PM Modi: क्या आप कांग्रेस से नाता तोड़ेंगे? पीएम मोदी ने सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर डीएमके को दी चुनौती -India News
Air India Express: यात्रियों के लिए वैकल्पिक उड़ानों की व्यवस्था करेगी एयर इंडिया, कंपनी में चल रही है क्रू की कमी -India News
Thailand Visa Exemption: थाईलैंड जाने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर! पर्यटकों के लिए बढ़ा वीजा छूट कार्यक्रम -India News
ADVERTISEMENT