होम / Delhi Pension News: आत‍िशी सरकार का बड़ा फैसला, इन लोगों को मिलेगी हर महीने 5 हजार पेंशन ; जान लें ये शर्त

Delhi Pension News: आत‍िशी सरकार का बड़ा फैसला, इन लोगों को मिलेगी हर महीने 5 हजार पेंशन ; जान लें ये शर्त

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : October 22, 2024, 7:00 pm IST
ADVERTISEMENT
Delhi Pension News: आत‍िशी सरकार का बड़ा फैसला, इन लोगों को मिलेगी हर महीने 5 हजार पेंशन ; जान लें ये शर्त

Delhi Pension News: सीएम आतिशी

India News Delhi(इंडिया न्यूज),Delhi Pension News: विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली की आतिशी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली सरकार विशेष देखभाल की जरूरत वाले दिव्यांगों को हर महीने 5,000 रुपये पेंशन देगी। इस फैसले के जानकारी दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दी है।

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के 2011 के आंकड़े बताते हैं कि दुनिया में करीब 15% लोग किसी न किसी तरह की विकलांगता से पीड़ित हैं। उन्हें दिव्यांग कहा जाना चाहिए, लेकिन अधिनियम में उन्हें अलग तरह से दिव्यांग कहा गया है। दिल्ली में करीब 2 लाख लोग दिव्यांग हैं। लेकिन उनमें से करीब 2 से 3% यानी 9 से 10 हजार लोगों को विशेष देखभाल की जरूरत है।

BJP MP Pradeep Singh: ‘अररिया में रहना है तो हिंदू…’, बीजेपी सांसद ने ये क्या कह दिया ; मचा बवाल

अरविंद केजरीवाल का प्रस्ताव

सौरभ भारद्वाज ने कहा, हम करीब 1 लाख 20 हजार लोगों को पेंशन देते हैं। उनके पहचान पत्र बनाए जाते हैं। अरविंद केजरीवाल को लगता है कि उनकी और भी मदद की जानी चाहिए। इसीलिए हमने यह फैसला लिया है। जब यह प्रस्ताव मेरे पास आया तो हमने पता किया तो पता चला कि पूरे देश में सिर्फ तमिलनाडु सरकार ही ऐसे लोगों को 1000 रुपए देती है।

शर्तें भी जान लें

कल कैबिनेट में फैसला हुआ कि दिल्ली सरकार इन लोगों को 5000 रुपये मासिक पेंशन देगी। हम यह पेंशन उन लोगों को देने जा रहे हैं जिन्हें डॉक्टर 60% विकलांगता का प्रमाण पत्र देंगे। यह योजना तत्काल प्रभाव से लागू की जा रही है। जल्द ही रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक दिल्ली में ऐसे करीब 9500 लोग हैं।

किसने करवाया बहराइच में दंगा? Akhilesh Yadav के इस बयान के बाद पूरे देश में मचा हंगामा, BJP का खौला खून

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT