होम / Delhi Today AQI: दिल्ली की हवा हुई बेहद खतरनाक, इन इलाकों में 300 के पार पहुंचा AQI

Delhi Today AQI: दिल्ली की हवा हुई बेहद खतरनाक, इन इलाकों में 300 के पार पहुंचा AQI

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 22, 2024, 11:30 am IST
ADVERTISEMENT
Delhi Today AQI: दिल्ली की हवा हुई बेहद खतरनाक, इन इलाकों में 300 के पार पहुंचा AQI

Delhi Today AQI

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Today AQI: दिल्ली की हवा लगातार खराब हो रही है और लोग जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 318 तक पहुंच गया, जो ‘बेहद खराब’ श्रेणी में आता है। आने वाले दो दिनों में भी कोई सुधार की उम्मीद नहीं जताई जा रही है।

इन इलाकों में बेहद खराब स्थिति

मंगलवार को दिल्ली के आनंद विहार इलाके में सबसे ज्यादा प्रदूषण दर्ज किया गया, जहां AQI 382 तक पहुंच गया। यह इलाका बीते कई दिनों से अत्यधिक प्रदूषित है और दिल्ली सरकार ने इसे हॉटस्पॉट घोषित कर विशेष नजर में रखा है।दिल्ली के 16 अन्य इलाकों में भी वायु गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति में है, जिन्हें रेड जोन में रखा गया है। इनमें अलीपुर (320), अशोक विहार (343), बवाना (348), नरेला (322), पंजाबी बाग (356), बुराड़ी (342), जहांगीरपुरी (355), मुंडका (360) और वजीरपुर (351) जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

Ujjain Crime News: उज्जैन में युवक की पीट-पीटकर हत्या, आरोपी का चाचा महाकाल थाने में पदस्थ

ग्रेप-2 के तहत पाबंदियां लागू

प्रदूषण के इस खतरनाक स्तर को देखते हुए, मंगलवार सुबह से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) का दूसरा चरण लागू कर दिया गया है। इसके अंतर्गत जेनरेटर के इस्तेमाल पर पाबंदी, प्राइवेट वाहनों की संख्या कम करने के लिए पार्किंग शुल्क में वृद्धि, सड़कों की नियमित सफाई और पानी का छिड़काव जैसी पाबंदियां लगाई गई हैं। निर्माण स्थलों पर धूल नियंत्रण के लिए सख्ती से निरीक्षण किए जा रहे हैं। इसके अलावा, भीड़भाड़ वाले इलाकों में ट्रैफिक नियंत्रण के लिए अधिक कर्मियों की तैनाती का निर्देश दिया गया है, और लोगों को वायु प्रदूषण के खतरों से अवगत कराने के लिए विभिन्न माध्यमों से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। दिल्ली की वायु गुणवत्ता पर लगातार नजर रखी जा रही है, लेकिन फिलहाल इसमें कोई सुधार नजर नहीं आ रहा है।

Delhi University Election Result: DUSU चुनाव की मतगणना पर हाई कोर्ट की रोक जारी, अगली सुनवाई तक नतीजे लटके

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT