होम / Delhi Tomatoes Price Hike: टमाटर के दाम 100 के पार, क्यों बढ़ रहे दाम? जानें इसकी पीछे की वजह

Delhi Tomatoes Price Hike: टमाटर के दाम 100 के पार, क्यों बढ़ रहे दाम? जानें इसकी पीछे की वजह

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 8, 2024, 11:25 am IST
ADVERTISEMENT
Delhi Tomatoes Price Hike: टमाटर के दाम 100 के पार, क्यों बढ़ रहे दाम? जानें इसकी पीछे की वजह

Delhi Tomatoes Price Hike

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Tomatoes Price Hike: दिल्ली में नवरात्रि के दौरान टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं, जिससे आम जनता की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। टमाटर की कीमतें इस समय 100 से 120 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुकी हैं, जो सेब की कीमत से भी अधिक है।

टमाटर की बढ़ती कीमत का मुख्य कारण 

जानाकरी के मुताबिक टमाटर की इस बढ़ती कीमत का मुख्य कारण सब्जी मंडियों में इसकी आपूर्ति में कमी है। गाजीपुर, ओखला और आजादपुर मंडियों में पहले जहां रोजाना 35 से 40 गाड़ियां टमाटर की उतरती थीं, वहीं अब यह संख्या घटकर 15 से 20 रह गई है। आपूर्ति में इस कमी का कारण मानसून के बाद फसल उत्पादन में आई गिरावट और परिवहन में आ रही दिक्कतें हैं।

Drugs Factory Bhopal: भोपाल में ड्रग्स फैक्ट्री से जुड़े रैकेट का भंडाफोड़, मंदसौर के हरीश आंजना ने उगले राज

सब्जी मंडियों और खुदरा बाजार में कितना महंगा

सब्जी मंडियों में टमाटर की थोक कीमतें 70 से 80 रुपये प्रति किलो तक हैं, जबकि खुदरा बाजार में यह 100 से 120 रुपये तक बिक रहा है। आमतौर पर टमाटर हर रसोई की ज़रूरत मानी जाती है, लेकिन इस महंगाई के चलते यह अब आम लोगों की पहुंच से दूर होता जा रहा है। बढ़ती कीमतों के कारण खरीदारों की संख्या में भी गिरावट देखने को मिल रही है, जिससे दुकानदार भी परेशान हैं।

दिल्ली के कई परिवार बजट हिला

इस समय टमाटर की कीमतें सेब से ज्यादा होने के साथ ही अन्य सब्जियों की कीमतें भी बढ़ी हुई हैं, हालांकि लहसुन के दाम में गिरावट आई है। पहले 300 रुपये किलो बिकने वाला लहसुन अब 200 रुपये प्रति किलो मिल रहा है, लेकिन टमाटर की बढ़ती कीमतें सब्जियों की खरीदारी को प्रभावित कर रही हैं। इस स्थिति से दिल्ली के कई परिवार अपने बजट पर असर महसूस कर रहे हैं, और आने वाले समय में अगर सप्लाई की स्थिति नहीं सुधरी तो टमाटर की कीमतें और भी बढ़ सकती हैं, जिससे यह सामान्य रसोई से गायब होने की कगार पर है।

Election Results 2024: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनावी हलचल के बीच आई बिहार BJP की पहली प्रतिक्रिया

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT