होम / Delhi Weather: दिल्ली-NCR में ठंड का प्रकोप, शिमला-नैनीताल के बराबर पहुंचा तापमान, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Delhi Weather: दिल्ली-NCR में ठंड का प्रकोप, शिमला-नैनीताल के बराबर पहुंचा तापमान, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Shubham Pathak • LAST UPDATED : January 10, 2024, 6:31 am IST
ADVERTISEMENT
Delhi Weather: दिल्ली-NCR में ठंड का प्रकोप,  शिमला-नैनीताल के बराबर पहुंचा तापमान, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Delhi Weather

India News(इंडिया न्यूज),Delhi Weather: ठंड के मौसम के शुरूआत में कई लोगों का कहना था कि, इस बार का ठंड बाकी साल के मुताबिक कम है। लेकिन बात अगर देश की राजधानी की करें तो इन दिनों यहां प्रकृति का एक अलग ही प्रकोप देखने को मिल रहा है। हलाकि ये कहना गलत नहीं होगा कि, दिल्ली और प्रकृति दोनों एक दूसरे के जानी-दुश्मन प्रतित होते है। वहीं बात अगर इस बार की ठंड की करें तो दिल्ली एनसीआर इस बार शिमला और नैनीताल बन चुका है और फिलहाल तो यहां ठंड के राहत मिलती हुई नहीं नहीं आ रही है। मौसम विभाग के द्वारा जारी रिपोर्ट की माने तो इस बार दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8 जनवरी को 5.3 डिग्री तक पहुंच गया, जिसे साल 2024 का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया है. दिल्ली एनसीआर में सोमवार को नैनीताल और शिमला के बराबर ठिठुरन महसूस की गई।

मौसम विभाग ने चौकाया

हलाकि केवल दिल्ली की बात हम नहीं कर रहे, दिल्ली-एनसीआर के साथ देश के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड ने लोगों को घर के अंदर कैद होने के लिए मजबूर कर दिया है। ‘कोल्ड डे’ और घने कोहरे के चलते आम जनता की परेशानियां लगातार बढ़ रही हैं। जिसके बाद मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि, मंगलवार से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिसके चलते उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है। 24 घंटे में उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश और बिजली गिरने का अनुमान जताया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि, मौमस विभाग ने ने हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

पंजाब और हरियाणा का बूरा हाल

इसके साथ ही बात अगर दिल्ली से सटे राज्यों की करें और मुख्य रूप से पंजाब और हरियाणा की करें तो, मंगलवार को भी कंपकपा देने वाली ठंड जारी रही जिसमें कई स्थानों पर सुबह कोहरे के कारण दृश्यता का स्तर कम हो गया। मौसम विभाग ने एक रिपोर्ट में बताया कि पंजाब के गुरदासपुर और हरियाणा के नारनौल में लोग कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे हैं. इन दोनों स्थानों पर न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब में अमृतसर में रात में तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, बठिंडा, पठानकोट एवं पटियाला में तापमान सात-सात डिग्री, जबकि लुधियाना में 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ये भी पढ़े

 

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT