होम / Delhi Weather Today: दिन में गर्मी रात में सर्दी, दिल्ली के मौसम ने बढ़ाई चिंता

Delhi Weather Today: दिन में गर्मी रात में सर्दी, दिल्ली के मौसम ने बढ़ाई चिंता

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 16, 2024, 9:45 am IST
ADVERTISEMENT
Delhi Weather Today: दिन में गर्मी रात में सर्दी, दिल्ली के मौसम ने बढ़ाई चिंता

Delhi Weather Today

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Weather Today: दिल्ली में इस साल अक्टूबर के महीने में मौसम ने लोगों को हैरानी में डाल दिया है। दिन में जहां तापमान 30 से 34 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है, वहीं रात में तापमान तेजी से गिरकर 17 से 18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है। इस बदलाव के कारण लोगों को दिन में तेज धूप से गर्मी और रात में ठंडी हवाओं से कंपकंपी का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने इस अनियमित मौसम को लेकर चिंता जताई है।

पहली बार अक्टूबर में दिन का तापमान बना हुआ ऊंचा

आईएमडी की सीनियर मौसम वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय के अनुसार, केंद्रीय मौसम केंद्र इस बात से चिंतित है कि आखिर अक्टूबर के महीने में दिन का तापमान कम क्यों नहीं हो रहा है। सामान्यत: अक्टूबर में दिन का तापमान 25 से 26 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता था, लेकिन इस बार यह 30 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। यह पहली बार है जब दिल्ली में अक्टूबर में इतनी गर्मी देखी जा रही है, जबकि रात का तापमान सामान्य से तेजी से गिर रहा है।

India-Canada Tension: इस मुस्लिम देश के नक्शेकदम पर चल ‘भस्मासुर’ बना कनाडा?, भारत से ली दुश्मनी, अब PM मोदी 7 पुश्तों को सिखाएंगे सबक

सर्दियों की दस्तक को लेकर अनिश्चितता

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अक्टूबर में आमतौर पर सर्दी शुरू हो जाती थी, लेकिन इस बार दिन में गर्मी के कारण यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा है कि दिल्ली में सर्दी कब तक दस्तक देगी। मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि इस बार केवल रात में ही ठंड का एहसास हो रहा है, लेकिन दिन में ऐसा कुछ नहीं है।

आज भी ऐसा ही रहेगा मौसम

दिल्ली में आज भी दिन का तापमान 30 से 34 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है, जबकि रात में तापमान 17 से 18 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। दोपहर में तेज धूप और रात में हल्की सर्द हवाएं चलने की उम्मीद है, जिससे मौसम का यह असंतुलन और भी स्पष्ट हो जाता है। आईएमडी इस मौसम के बदलाव पर लगातार नजर बनाए हुए है।

Lok Sabha By-Election: प्रियंका गांधी की चुनावी मैदान में एंट्री, इस सीट से लड़ेंगी लोकसभा उपचुनाव

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT