होम / Delhi Weather Update: दिल्ली में बढ़ा वायु प्रदूषण, सर्दी के साथ बढ़ी हवा की खराबी

Delhi Weather Update: दिल्ली में बढ़ा वायु प्रदूषण, सर्दी के साथ बढ़ी हवा की खराबी

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 17, 2024, 9:00 am IST
ADVERTISEMENT
Delhi Weather Update: दिल्ली में बढ़ा वायु प्रदूषण, सर्दी के साथ बढ़ी हवा की खराबी

Delhi Weather Update

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Weather Update: दिल्ली की वायु गुणवत्ता में लगातार गिरावट देखी जा रही है, जिससे शहर का पर्यावरण चिंताजनक स्थिति में पहुंच गया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.2 डिग्री अधिक था। वहीं गुरुवार के लिए पूर्वानुमान में आसमान साफ रहने की संभावना है, और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

AQI की हालत लगातार चौथे दिन गंभीर

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है, जहां लगातार चौथे दिन वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया। गुरुवार सुबह 5 बजे, दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में वायु गुणवत्ता की स्थिति खतरनाक स्तर पर पहुंच गई। बुधवार को तीसरे दिन भी कुछ इलाकों में AQI को ‘खराब’ श्रेणी में रखा गया, जबकि कुछ क्षेत्रों में यह ‘बहुत खराब’ और ‘गंभीर’ स्थिति में पहुंच गया।

Siwan Chapra Hooch Tragedy: जहरीली शराब से मौतों पर भड़के प्रशांत किशोर, सीएम नीतीश पर बड़ा आरोप लगा दिया

मुंबई और अन्य शहरों में भी मौसम का हाल

मुंबई में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है, जहां तापमान 27.98 डिग्री से 29.97 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। यहां की हवा काफी नम है, जिसमें आर्द्रता का स्तर 79% तक पहुंच गया है। मुंबई का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 500 के खतरनाक स्तर पर है, जिससे लोगों को मास्क पहनने और एहतियात बरतने की सलाह दी गई है।

यूपी और बिहार के मौसम में बदलाव

उत्तर प्रदेश और बिहार के कई शहरों में तापमान में उतार-चढ़ाव हो रहा है। लखनऊ में अधिकतम तापमान 32.46 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22.89 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कानपुर और पटना में भी अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने का अनुमान है। पटना में हल्के बादल छाए रह सकते हैं, जिससे मौसम थोड़ा ठंडा हो सकता है। दिल्ली और मुंबई के खराब होते वायु प्रदूषण के साथ देश के अन्य हिस्सों में भी मौसम के उतार-चढ़ाव जारी हैं। विशेष रूप से बच्चों, बुजुर्गों और सांस की समस्याओं से ग्रस्त लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

India Canada Tension: Justin Trudeau ने करा ली अपनी बेइज्जती? पहले भारत पर लगाया इल्जाम, अब खुद ही कबूला अपना ‘पाप’

 

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT