होम / पत्नी से घरेलू काम कराने की अपेक्षा करना क्रूरता नहीं – Delhi High Court

पत्नी से घरेलू काम कराने की अपेक्षा करना क्रूरता नहीं – Delhi High Court

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 7, 2024, 9:10 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Delhi High Court: दिल्ली हाईकोर्ट ने घरेलू कार्य को लेकर कहा कि, पति को अपने परिवार से अलग रहने के लिए कहना उसकी पत्नी द्वारा क्रूरता के समान है। अदालत ने यह भी कहा कि विवाह में भावी जीवन की जिम्मेदारियों को साझा करने का इरादा होता है और पति द्वारा अपनी पत्नी से घरेलू काम करने की अपेक्षा करना क्रूरता नहीं कहा जा सकता है। इसके साथ ही कहा गया है कि, एक विवाहित महिला को घरेलू काम करने के लिए कहने को मदद के काम के बराबर नहीं माना जा सकता क्योंकि इसे उसके परिवार के प्रति उसके प्यार और स्नेह के रूप में गिना जाएगा।

ये भी पढ़े:-Arvind Kejriwal: टीएमसी विधायक तापस रॉय के बीजेपी में शामिल होने पर केजरीवाल की प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा

जानें क्यों किया अदालत की टिप्पणी

इस मामले में अदालत की ये टिप्पणियाँ एक व्यक्ति द्वारा उसकी पत्नी द्वारा क्रूरता के आधार पर उसकी शादी को खत्म करने से इनकार करने के पारिवारिक अदालत के आदेश के खिलाफ अपील पर सुनवाई करते समय आईं। जानकारी के लिए बता दें कि, अपीलकर्ता पति, जो कि एक सीआईएसएफ सदस्य है, ने कहा कि वह प्रतिवादी पत्नी के घर के कामों में योगदान न देने, वैवाहिक घर छोड़ने और उसके कहने पर आपराधिक मामलों में झूठे फंसाने से व्यथित था। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि प्रतिवादी और उसके परिवार ने इस बात पर जोर दिया कि वह अपने परिवार से अलग रहें।

ये भी पढ़े:-Maharashtra: तेंदुए को कमरे में घुसते देख 13 साल के बच्चे ने कर लिया बंद, जानें फिर क्या हुआ

न्यायमूर्ति सुरेश कुमार की अध्यक्षता

न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि एक बेटे का अपने वृद्ध माता-पिता की देखभाल करना नैतिक और कानूनी दायित्व है, जिनके पास आय का कोई स्रोत नहीं है या नगण्य है, और हिंदू बेटे के लिए अपने परिवार से अलग होना वांछनीय संस्कृति नहीं है। “नरेंद्र बनाम के. मीना के मामले में, सुप्रीम कोर्ट ने देखा है कि एक बेटे को अपने परिवार से अलग होने के लिए कहना क्रूरता है। यह कहा गया था कि, भारत में एक हिंदू बेटे के लिए, यह एक आम बात नहीं है या शादी के बाद अपने परिवार से अलग होने की वांछनीय संस्कृति, “पीठ ने, जिसमें न्यायमूर्ति नीना बंसल कृष्णा भी शामिल थीं जिन्होने एक हालिया आदेश में ये बात कहा।

ये भी पढ़े:-NDA BJD Alliance: 15 साल बाद खत्म हुई खटास, बीजेडी एनडीए में लौटने को तैयार 

शादी को लेकर किया टिप्पणी

जानकारी के लिए बता दें कि, अदालत ने आगे टिप्पणी कर कहा कि, “जब दोनों पक्ष विवाह बंधन में बंधते हैं, तो उनका इरादा भविष्य के जीवन की ज़िम्मेदारियों को साझा करना होता है। निर्णयों की श्रृंखला में, यह पहले ही माना जा चुका है कि यदि एक विवाहित महिला को घरेलू काम करने के लिए कहा जाता है, तो उसे इसके बराबर नहीं माना जा सकता है एक नौकरानी का काम और उसे अपने परिवार के प्रति उसके प्यार और स्नेह के रूप में गिना जाएगा। कुछ स्तरों में, पति वित्तीय दायित्वों को संभालता है और पत्नी घरेलू जिम्मेदारी स्वीकार करती है। वर्तमान मामला ऐसा ही है। भले ही अपीलकर्ता ने प्रतिवादी से घर का काम करने की अपेक्षा की हो अपराध, इसे क्रूरता नहीं कहा जा सकता।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Afghanistan: अफगानिस्तान में मस्जिद पर हमला, बंदूकधारियों ने कर दी करीब 5 लोगों की हत्या -India News
Britain: लंदन में एक सनकी शख्स ने तलवार से लोगों पर किया हमला, महिला पुलिसकर्मी ने कैसे किया सामना देखें वीडियों- Indianews
China: चीन ने आसमान में गाड़ा झंडा, 6 महीने अंतरिक्ष में ये काम करके लौटे धरती-Indianews
Washington: भारतीय-अमेरिकी भाजपा समर्थकों ने किया हवन, लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की जीत के लिए की प्रार्थना -India News
Zig Currency: जिम्बाब्वे की जिग बनी दुनिया की सबसे नई मुद्रा, आर्थिक संकट दूर करने का सरकार ने खोजा उपाय- Indianews
Kota suicide case: ‘सॉरी पापा…’, कोटा में NEET एस्पिरेंट ने की आत्महत्या, 48 घंटे में दूसरा मामला- Indianews
Sudan Food Crisis: सूडान पर छाया गंभीर भूख संकट, जीवित रहने के लिए मिट्टी और पत्तियां खाने को मजबूर लोग -India News
ADVERTISEMENT