होम / Ganesh Chaturthi 2024: ईको-फ्रेंडली गणपति की 50% बढ़ी मांग, पर्यावरण को संरक्षित करने की ओर कदम

Ganesh Chaturthi 2024: ईको-फ्रेंडली गणपति की 50% बढ़ी मांग, पर्यावरण को संरक्षित करने की ओर कदम

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : September 3, 2024, 10:15 am IST

Ganesh Chaturthi 2024

India News (इंडिया न्यूज),Ganesh Chaturthi 2024: दिल्ली के बाजारों में गणेश चतुर्थी के मद्देनजर इको-फ्रेंडली गणपति मूर्तियों की मांग में 50% की वृद्धि देखी जा रही है। हालांकि आपको बता दें कि, इस साल गणेश चतुर्थी 7 सितंबर 2024 को है। नंगली डेयरी, सरोजिनी नगर, सागरपुर, मॉडल टाउन, इंद्रपुरी, आरके पुरम जैसे इलाकों में बड़े पैमाने पर ये मूर्तियां बनाई जा रही हैं। गणपति बप्पा की ये मूर्तियां खास तौर पर इस प्रकार तैयार की जा रही हैं कि विसर्जन के दस मिनट बाद ही पानी में घुल जाएं, जिससे पर्यावरण को नुकसान न हो। छोटे आकार की मूर्तियों को घर में ही टब में विसर्जित किया जा सकता है, जिससे गणपति की उपस्थिति और भी खास हो जाती है।

पर्यावरण के प्रति बढ़ी जागरूकता

इस बार गणेश भक्तों के बीच इको-फ्रेंडली मूर्तियों की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। पश्चिम बंगाल से गंगा की मिट्टी और मध्य प्रदेश की लकड़ी का उपयोग कर इन मूर्तियों का निर्माण किया जा रहा है। 10 फुट तक की ऊंची मूर्तियों से लेकर 4 इंच की छोटी मूर्तियां भी उपलब्ध हैं, जिनकी कीमतें 300 रुपये से 15 हजार रुपये तक हैं। मूर्तिकार भोले बताते हैं कि इन मूर्तियों में नारियल के बुरादे और विभिन्न प्रकार की मिट्टी का उपयोग किया जा रहा है।

मिट्टी से बने भगवान गणेश

जानकारी के अनुसार मूर्तिकारों का कहना है कि पहले प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियों की बिक्री होती थी, जिनके तालाबों में विसर्जन पर प्रशासन ने प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद से इको-फ्रेंडली मूर्तियों का चलन बढ़ा है। सरोजिनी नगर में रहने एक बच्ची बताती है कि उनका पूरा परिवार दिन-रात इन मूर्तियों को अंतिम रूप देने में जुटा है, जिसमें विघ्नहर्ता के नैन-नक्श और आसन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

पूरे देश में इको-फ्रेंडली मूर्तियों की मांग

दिल्ली ही नहीं, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान समेत अन्य राज्यों से भी लोग इन मूर्तियों की मांग कर रहे हैं। गणेश चतुर्थी के इस पर्व पर भक्तगण अपने प्रिय देवता को पर्यावरण के प्रति जागरूकता के साथ स्थापित करने के लिए उत्साहित हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘तिरुपति के लड्डू प्रसादम में जानवरों की चर्बी… ‘, CM चंद्रबाबू पर आंध्र सरकार ने इस रिपोर्ट के आधार पर लगाए आरोप
उत्तर प्रदेश का ये गाँव कहलाता है ‘UPSC’ की फैक्ट्री, हर घर से निकलते है IAS और IPS, जानें दिलचस्प कहानी
Prashant Kishor: शराबबंदी खत्म होने चाहिए या नहीं? प्रशांत किशोर ने कराया सर्वे; रिजल्ट हैरान करने वाला है
MP News: सागर के महुआखेड़ा गांव में उल्टी-दस्त का प्रकोप, स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची गांव
आखिर क्यों 100 साल से इस गांव का एक भी व्यक्ति नहीं करता श्राद्ध पूजा? पितृ पक्ष में ब्राह्मण का प्रवेश तक है वर्जित!
वो मुगल शहजादा जिसके साथ रहता था भूतों का पूरा परिवार, खुद पिशाच करते थे नौकरों की तरह सेवा!
थुलथुलापन को निचोड़ देंगे ये 5 फलो के जूस, डाइड में शामिल करने से पिघल जाएगी सारी चर्बी
ADVERTISEMENT