होम / Delhi Heat Wave: दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा 14 साल का रिकॉर्ड, 32 दिनों तक पारा रहा 40 के पार -IndiaNews

Delhi Heat Wave: दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा 14 साल का रिकॉर्ड, 32 दिनों तक पारा रहा 40 के पार -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 10, 2024, 12:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Delhi Heatwave: तुलना के तौर पर, 2023 और 2022 में क्रमशः 10 और 27 दिन ऐसे देखे गए, जब इसी अवधि के दौरान अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया।
आईएमडी का डेटा 2011 से सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध है। इससे पता चलता है कि 2024 से पहले किसी भी साल अधिकतम तापमान लगातार 28 दिनों तक 40 डिग्री सेल्सियस के पार नहीं गया था। इस सिलसिले में ऐसे दिनों की संख्या भी बढ़ेगी क्योंकि अगले सात दिनों तक पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने का अनुमान है।

इस गर्मी में दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ी है. इस साल 1 मई से 10 जून के बीच नरेला, नजफगढ़, पीतमपुरा, मुंगेशपुर और जाफरपुर जैसे कुछ स्टेशनों पर पारा लगातार 45 से ऊपर दर्ज किया गया। 28 और 29 मई को अधिकांश मौसम रिकॉर्ड टूट गए क्योंकि कई स्टेशनों पर अधिकतम तापमान देखा गया। 29 मई को सफदरजंग में अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस था।

  • दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड 
  • अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस
  • गर्मी में कम बारिश ने बढ़ाई मुसिबत 

अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस

हालांकि, 28 मई को नरेला और मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो दिल्ली में अब तक दर्ज किया गया सबसे अधिक है। पीतमपुरा और पूसा में क्रमशः 49.8 और 49 देखा गया। आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि भीषण गर्मी का यह मौजूदा दौर 2013 से भी अधिक गंभीर है, जब 31 दिनों तक पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया था।

katchatheevu: कच्चातिवु द्वीप पर एक बार फिर गर्म हुई सियासत, कांग्रेस ने पीएम मोदी पर कसा तंज

गर्मी में कम बारिश ने बढ़ाई मुसिबत 

विशेषज्ञों ने कहा कि इस गर्मी में कम बारिश के कारण तापमान में वृद्धि हुई। हालांकि, 11 मई को केवल 0.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई और इस वर्ष मई 99% की वर्षा की कमी के साथ समाप्त हुआ। जून में अब तक सफदरजंग में 1.2 मिमी बारिश हुई है और 85% बारिश की कमी है।

महत्वपूर्ण बारिश की गतिविधि के अभाव में, दिल्ली में आसमान साफ ​​​​देखा गया है, जिसके कारण सतह तेजी से गर्म हो रही है। अधिकांश दिनों में, शहर में पश्चिमी शुष्क और गर्म हवाएं चलती रही हैं। राजस्थान और दक्षिण हरियाणा से आने वाली ये हवाएं उच्च पारा भी दर्ज कर रही हैं, जिससे तापमान में वृद्धि हो रही है।

Assam Violence: ताजा हिंसा के बीच मणिपुर में मची खलबली, सैकड़ों लोग पलायन को मजबूर, असम सीमा पर बढ़ाई गई सख्ती -IndiaNews

पिछले साल की बारिश 

पिछले वर्षों में, बारिश से तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ जाता था और दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से राहत मिलती थी। उदाहरण के लिए, पिछले साल, शहर में अत्यधिक बारिश हुई – मार्च (206%), अप्रैल (23%), मई (262%) और जून (37%)। चूंकि अगले सात दिनों में कोई तीव्र बारिश की उम्मीद नहीं है, इसलिए पारा ऊंचे स्तर पर रहने की उम्मीद है।

वेटलिफ्टिंग में महिलाओं का जलवा, हरियाणा की बेटी आशा ने गोल्ड पर जमाया कब्जा -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Switzerland Peace Summit: अमेरिका का बड़ा ऐलान, यूक्रेन को देगा 1.5 बिलियन डॉलर की सहायता -IndiaNews
Online Betting: सट्टे का कर्ज चुकाने के लिए महिला की हत्या, पुलिस ने आरोपी व्यक्ति को किया गिरफ्तार -IndiaNews
Prerna Sthal: उपराष्ट्रपति आज करेंगे प्रेरणा स्थल का उद्घाटन, रखी जाएगी स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमा -IndiaNews
Dulhan Ka Video: शादी के जोड़े में दुल्हन ने दिखाया स्टंट, दूल्हा देखता ही रह गया मुह, देखें वीडियो-Indianews
PM-Kisan Scheme: पीएम मोदी का वाराणसी दौरा, किसानों को जारी करेंगे हजारों करोड़ रुपये -IndiaNews
Aaj Ka Panchang: आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि, जानिए शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय-Indianews
Ganga Dussehra 2024: आज मनाया जा रहा गंगा दशहरा का त्योहार, जानें स्नान और दान का शुभ मुहूर्त-Indianews
ADVERTISEMENT