होम / Delhi Heatwave: दिल्ली में लू की चेतावनी, 'रेड' अलर्ट जारी -IndiaNews

Delhi Heatwave: दिल्ली में लू की चेतावनी, 'रेड' अलर्ट जारी -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 17, 2024, 6:26 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Heatwave: राजधानी दिल्ली में हीट वेब का प्रकोप जारी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो लगातार तीसरी गर्म रात, लगातार आठवां हीटवेव वाला दिन दर्ज किया। बता दें कि 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे जाने के बाद से यह 35वां दिन है, क्योंकि असामान्य रूप से गर्म और शुष्क गर्मी ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। जिससे महानगर और आसपास के इलाके झुलस गए हैं। जिन क्षेत्रों के लिए मौसम कार्यालय ने रेड अलर्ट जारी किया है।

  • तेज हवाओं के चलने के आसार 
  • कब होगी मॉनसून की दस्तक 
  • कब होगी मॉनसून की दस्तक

रविवार को नई दिल्ली में गर्मी के दिन विक्रेता एक पेड़ की छाया में आराम करते हुए।  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सप्ताह की शुरुआत में कोई राहत नहीं मिलने की भविष्यवाणी की और सोमवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया, जिसमें चेतावनी दी गई कि अगर लोगों ने रोकथाम के लिए सावधानी नहीं बरती तो “सभी उम्र के लोगों में गर्मी की बीमारी और हीट स्ट्रोक विकसित होने की बहुत अधिक संभावना” होगी।

तेज हवाओं के चलने के आसार 

गुरुवार को ही आने वाले पश्चिमी विक्षोभ से आंधी और हल्की बारिश के रूप में कुछ राहत मिल सकती है। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में तेज़, लेकिन शुष्क पश्चिमी से उत्तर-पश्चिमी हवाएँ चल रही हैं, रात में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। “रात में, जब हम आम तौर पर गर्मी से राहत देखते हैं, हम अभी भी इन पश्चिमी हवाओं को प्रबल होते हुए देख रहे हैं। हमारे पास कुछ बादल भी हैं, जो उस गर्मी को रोकते हैं।  केवल 20 जून तक अधिकतम गिरावट की भविष्यवाणी की गई है।

कब होगी मॉनसून की दस्तक 

ये स्थितियां मानसून की बारिश आने की उम्मीद से एक पखवाड़े से कुछ अधिक पहले आती हैं, हालाँकि सिस्टम – जैसा कि अक्सर होता है – रुका हुआ है। आईएमडी द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, मध्य भारत के कुछ हिस्सों में पहुंचने के बाद 11 जून के बाद से मानसून आगे नहीं बढ़ा है।

दिल्ली के मौसम के प्रतिनिधि सफदरजंग ने रविवार को अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य से छह डिग्री अधिक है। एक दिन पहले यह 44.6 डिग्री सेल्सियस था। दिल्ली का न्यूनतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से छह डिग्री अधिक था।

सबसे गर्म स्थान

सभी एनसीआर स्टेशनों में, उत्तर पश्चिमी दिल्ली के पीतमपुरा में सबसे अधिक तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसका न्यूनतम तापमान भी सबसे अधिक 35.7 डिग्री सेल्सियस था।

आईएमडी ने बुधवार तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान लगाया है, जो गुरुवार को गिरकर 42 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच जाएगा। हालांकि, अगले कुछ दिनों में दिल्ली का न्यूनतम तापमान और भी बढ़ सकता है, क्योंकि आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण विशेषकर रात के समय बादल छाए रहेंगे।

Mumbai Indians: दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी पर मुंबई इंडियंस का झंडा, नीमा ने निभाया रोहित-सूर्या से किया वादा -IndiaNews

न्यूनतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस

आईएमडी अधिकारी ने कहा, “अगले तीन दिनों में न्यूनतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।” दिन का हीट इंडेक्स (HI) या “वास्तविक एहसास” नमी को शामिल करने के बाद 46°C था, जिससे यह पता चलता है कि बाहर का तापमान वास्तव में कैसा लगता है। पिछले 24 घंटों में दिल्ली की सापेक्षिक आर्द्रता 19 से 47% के बीच रही। दिल्ली का वेट-बल्ब तापमान, जो बाहर आराम के स्तर का एक और संकेतक है, रविवार को 24.5°C और 26.5°C के बीच था। 32°C या उससे अधिक का वेट-बल्ब तापमान फिट और अभ्यस्त लोगों के लिए भी लंबे समय तक बाहर काम करना मुश्किल बना देता है और 35°C के वेट-बल्ब तापमान – अधिकतम सीमा – पर मनुष्य अब शरीर के तापमान को नियंत्रित नहीं कर सकता है, जिससे अग्रणी हीटस्ट्रोक और संभावित पतन के लिए।

आप भी बना रहे हैं Eid Ul Adha पर घूमने का प्लैन? इस तरह करें अपनी ट्रिप प्लैन -IndiaNews

गर्मी से मिलेगी राहत 

एक दूसरे विशेषज्ञ ने कहा कि 20 जून से 23 जून के बीच गर्मी थोड़ी कम हो सकती है. स्काईमेट वेदर में जलवायु और मौसम विज्ञान के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा, “इसके बाद पूर्वी हवाएं इस क्षेत्र में प्रवेश कर सकती हैं और मानसून 27 जून के आसपास दिल्ली और आसपास के इलाकों में पहुंच सकता है।”

अन्य जगहों पर, आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों तक मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज, बिजली और 40-60 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज़ हवाओं के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मानसून की उत्तरी सीमा नवसारी, जलगांव, अमरावती, चंद्रपुर, बीजापुर, सुकमा, मलकानगिरी, विजयनगरम और इस्लामपुर से होकर गुजर चुकी है।

Eid Al-Adha 2024: इन रूह अफजा और खाने की चीजों के करें अपनी ईद शुरुआत -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT