होम / Kisan Mazdoor Mahapanchayat: 30 हजार किसान आज करेंगे दिल्ली कूच, 800 ट्रक और बस तैयार  

Kisan Mazdoor Mahapanchayat: 30 हजार किसान आज करेंगे दिल्ली कूच, 800 ट्रक और बस तैयार  

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 14, 2024, 7:46 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Kisan Mazdoor Mahapanchayat: रामलीला मैदान में गुरुवार की “किसान मजदूर महापंचायत” में शामिल होने के लिए पंजाब भर से बड़ी संख्या में किसान 800 से अधिक बसों, ट्रकों और कई ट्रेनों में सवार होकर बुधवार को दिल्ली की ओर बढ़ने लगे।

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम), जो 37 कृषि संघों का एक समूह है, जिसने 22 फरवरी को चंडीगढ़ में एक बैठक में ‘महापंचायत’ का आह्वान किया था, को दिल्ली पुलिस और नगर निगम से सभा के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र मिल गया है। 11 मार्च को।

30,000 किसान पहुंचेंगे दिल्ली

बीकेयू (एकता-दकौंदा) के धनेर गुट के प्रमुख मंजीत धनेर, जो एसकेएम का हिस्सा है, ने कहा कि पंजाब से 30,000 से अधिक किसानों के राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने की उम्मीद है।

किसान फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानून बनाने और सभी किसानों के लिए पूर्ण ऋण माफी सहित अन्य मांग कर रहे हैं।

Also Read: Mamata Banerjee: लोकसभा से पहले बंगाल की राजनीति में नया मोड़, दीदी ने तोड़ा अपने छोटे भाई बाबुव बनर्जी से रिश्ता

शंभू और खनौरी में दे रहें धरना 

“महापंचायत” ऐसे समय में आयोजित की जा रही है जब किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) और एसकेएम (गैर-राजनीतिक) के बैनर तले अन्य किसान संघ, एसकेएम से अलग हुए समूह, पंजाब के शंभू और खनौरी में धरना दे रहे हैं। -हरियाणा सीमा पर पिछले एक महीने से सुरक्षा बलों द्वारा उनके ‘दिल्ली चलो’ मार्च को रोके जाने के बाद। एसकेएम “दिल्ली चलो” मार्च का हिस्सा नहीं है, लेकिन उसने दोनों स्थानों पर अलग हुए समूहों को समर्थन दिया है।

एसकेएम के प्रति निष्ठा रखने वाले किसान नेताओं ने कहा कि हरियाणा और केंद्र की भाजपा सरकारें एक बड़े आयोजन के लिए रामलीला मैदान की ओर जा रहे किसानों के आंदोलन को बाधित नहीं कर रही हैं। उन्होंने कहा कि गुरुवार के मेगा कार्यक्रम के लिए अनुमति देना इस बात का संकेतक है कि भाजपा नेतृत्व ने कृषकों और कृषि श्रमिकों की एकता को स्वीकार कर लिया है।

Also Read:- Petrol Diesel Price: गुरुवार का पेट्रोल डीजल रेट जारी, जानें अपने शहर में कच्चे तेल का हाल

फार्म यूनियनें विभाजित हो गईं

हालाँकि, पंजाब के किसान संघ विभाजित रहे क्योंकि एसकेएम (गैर-राजनीतिक) के नेतृत्व और एसकेएम के विभिन्न घटकों ने बुधवार को एक-दूसरे पर कटाक्ष करना जारी रखा।

बीकेयू (एकता सिधुपुर) के राज्य महासचिव काका सिंह कोटरा ने कहा कि उनकी जत्थेबंदी इस बात से खुश है कि अन्य किसान संघ आखिरकार कृषि समुदाय की मांगों को उठाने के लिए सड़क पर आ गए हैं।

कोटरा ने स्पष्ट किया कि उनका संघ ‘महापंचायत’ में भाग नहीं ले रहा है क्योंकि हरियाणा सरकार ने शंभू और खनौरी सीमाओं से सड़क अवरोध नहीं हटाए हैं।

विरोध प्रदर्शन शुरू

“हमने भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू किया और हरियाणा सरकार ने हमारा रास्ता रोकने के लिए भारी सुरक्षा तैनात कर दी। आज, हमने शंभू और खनौरी सीमाओं पर अपने विरोध का एक महीना पूरा कर लिया है और भाजपा सरकार ने नाकाबंदी नहीं हटाई है। जिससे किसान सड़क पर ही रुके हुए हैं।

दूसरी ओर, एसकेएम से जुड़ी अन्य सभी यूनियनों को राष्ट्रीय राजधानी में विरोध प्रदर्शन की अनुमति दी गई है, ”उन्होंने कहा। बीकेयू (एकता-उगराहां) के महासचिव सुखदेव सिंह कोकरीकलां ने कहा कि 17 जिलों के संघ के स्वयंसेवक ‘महापंचायत’ के लिए आगे बढ़ने से पहले बुधवार शाम को झज्जर जिले के बहादुरगढ़ में रुकेंगे।

“हमारे अधिकांश कार्यकर्ता किराए की बसों और ट्रकों से दिल्ली पहुंच रहे हैं, जबकि कुछ अन्य निजी वाहनों और ट्रेनों से पहुंच रहे हैं। कल, केंद्र सरकार के किसान विरोधी और कॉर्पोरेट समर्थक दृष्टिकोण के खिलाफ महापंचायत में देशव्यापी विरोध की घोषणा होने की संभावना है, ”उन्होंने कहा।

कोकरीकलां ने कहा कि एसकेएम को “महापंचायत” में भाग लेने पर एसकेएम (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) से कोई सूचना नहीं मिली है।

Also Read: Mamata Banerjee: लोकसभा से पहले बंगाल की राजनीति में नया मोड़, दीदी ने तोड़ा अपने छोटे भाई बाबुव बनर्जी से रिश्ता

‘महापंचायत’ के बाद वापस लौटेंगे किसान

बीकेयू (एकता-दकौंदा) के धनेर गुट के अध्यक्ष मंजीत धनेर ने कहा कि तीनों क्षेत्रों के 13 जिलों के कार्यकर्ता दिल्ली पहुंचने के लिए ट्रेनों में सवार हुए, जहां वे विभिन्न गुरुद्वारों में रुकेंगे।

“गुरुवार शाम 4 बजे तक कार्यक्रम के समापन के बाद किसान पीछे हट जाएंगे। एसकेएम की छह सदस्यीय समिति ने डल्लेवाल और पंढेर के अलग हुए समूहों के साथ समन्वय स्थापित करने के कई प्रयास किए लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। दिल्ली में महापंचायत में भाग लेने के अलावा, हमारा गुट गुरुवार को बठिंडा में अंतरराज्यीय सीमा पर डूमवाली में भी धरना जारी रखेगा।

Also Read: Lok Sabha Election 2024: BJP उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी, लिस्ट में मनोहर लाल खट्टर और नितिन गडकरी शामिल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Raghav Chadha जैसी बीमारी कहीं आपको भी तो नहीं? जानिए आंखों से जुड़े इन शुरुआती लक्षणों को-Indianews
Kazakh Man Killed Wife: पूर्व मंत्री ने पत्नी को पीट-पीटकर मार डाला, सीसीटीवी में कैद हुआ खौफनाक दृश्य -India News
Kerala: कोच्चि में नवजात की हत्या कर मां ने शव पांचवीं मंजिल से फेंका, जानें क्या है पूरा मामला- Indianews
Karnataka: कर्नाटक में एक व्यक्ति की तालाब में डूबने से मौत, गलती से पूरी घटना भाई के मोबाइल में हुई कैद- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आपके रास्ते का बाधा आज होगा खत्म, जानिए मेष से लेकर मीन तक के राशि के बारे में-Indianews
Red Cross in Sudan: सूडान में रेड क्रॉस टीम पर हमला, फ्रांस ने की निंदा -India News
Racism Debate: चीनी मैनेजर ने अफ्रीकी कर्मचारियों की बेरहमी से पिटाई, नस्लवाद की बहस ने पकड़ा जोर, देखें वीडियो- Indianews
ADVERTISEMENT