होम / Namo Bharat Metro Line: नोएडा के यातायात में क्रांति लाने को तैयार, जानिए कितने होंगे स्टेशन और कब पूरा होगा काम

Namo Bharat Metro Line: नोएडा के यातायात में क्रांति लाने को तैयार, जानिए कितने होंगे स्टेशन और कब पूरा होगा काम

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : September 26, 2024, 4:04 pm IST

Namo Bharat Metro Line

India News (इंडिया न्यूज़),Namo Bharat Metro Line: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और जेवर के निवासियों के लिए बड़ी खबर आई है। बहुप्रतीक्षित नमो भारत मेट्रो परियोजना का मसौदा तैयार हो चुका है, जिससे दिल्ली-एनसीआर के परिवहन नेटवर्क में बड़ा बदलाव आने की उम्मीद है। यह मेट्रो लाइन नोएडा, ग्रेटर नोएडा और जेवर को कनेक्ट करेगी, जिससे यातायात व्यवस्था में सुधार होगा और क्षेत्र के यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

2031 तक पूरा होगा प्रोजेक्ट

एनसीआरटीसी (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम) के मुताबिक, नमो भारत मेट्रो मार्ग की कुल लंबाई 72.4 किलोमीटर होगी और इसमें 22 स्टेशन होंगे। यह मेट्रो लाइन गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार से शुरू होकर नोएडा के सेक्टर 71, ग्रेटर नोएडा वेस्ट (नोएडा एक्सटेंशन), टेक जोन 4, अल्फा वन होते हुए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जेवर तक जाएगी। परियोजना के 2031 तक पूरा होने की उम्मीद है।

AAP MLA Akhileshpati Tripathi FIR: दिल्ली के आप विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी पर मारपीट का आरोप, पुलिस ने दर्ज की FIR

सर्वेक्षण से योजना को मिलेगी मजबूती

दिल्ली-एनसीआर में यातायात की बढ़ती जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एनसीआरटीसी ने एक व्यापक जनसंख्या सर्वेक्षण भी किया है। इस सर्वेक्षण से क्षेत्र की परिवहन आवश्यकताओं को समझने और एक ठोस योजना तैयार करने में मदद मिलेगी, ताकि बढ़ती यात्री संख्या के साथ-साथ नए मेट्रो नेटवर्क की मांग को पूरा किया जा सके।

क्षेत्र की कनेक्टिविटी में सुधार

नोएडा के सेक्टर 71, ग्रेटर नोएडा वेस्ट और परी चौक जैसे व्यस्त क्षेत्रों से होकर गुजरने वाली इस मेट्रो लाइन का उद्देश्य जेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक यात्रियों की आसानी से पहुंच सुनिश्चित करना है। इस परियोजना के तहत एनसीआर के कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों को जोड़ते हुए, नोएडा और इसके आस-पास के इलाकों की कनेक्टिविटी में बड़ा सुधार होगा। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लाखों लोगों के लिए यह मेट्रो लाइन किसी वरदान से कम नहीं होगी, जो आने वाले सालों में इस क्षेत्र के विकास में अहम भूमिका निभाएगी।

Delhi Hit And Run Case: दिल्ली में अज्ञात वाहन ने वकील को मारी टक्कर, मौके पर हुई मौत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT