होम / Onion Price Hike: प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी से आम आदमी परेशान, सरकार के प्रयासों का नहीं दिखा असर

Onion Price Hike: प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी से आम आदमी परेशान, सरकार के प्रयासों का नहीं दिखा असर

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : September 12, 2024, 2:33 pm IST

Onion Price Hike

India News (इंडिया न्यूज़),Onion Price Hike: देशभर में प्याज की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिससे आम जनता की परेशानी बढ़ती जा रही है। खुदरा बाजार में प्याज की कीमत 70 से 80 रुपये प्रति किलो के बीच है, जबकि कुछ राज्यों में यह 27 रुपये प्रति किलो तक मिल रहा है। इसके बावजूद, प्याज की औसत कीमत 50 रुपये प्रति किलो के आसपास बनी हुई है।

सरकारी प्रयासों के बावजूद कीमतों में इजाफा

केंद्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में सस्ते दामों पर प्याज बेचने की योजना शुरू की थी, जिसके तहत 35 रुपये प्रति किलो पर प्याज उपलब्ध कराया जा रहा है। लेकिन इसका असर मंडियों में नहीं दिख रहा है। राजधानी दिल्ली में पिछले 10 दिनों में प्याज की कीमतों में 5 से 7 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है। अन्य राज्यों में भी 3 से 5 रुपये प्रति किलो का इजाफा देखा गया है।

बारिश और परिवहन बाधा बनी महंगाई की वजह

प्याज के व्यापारियों का कहना है कि बारिश के कारण ट्रकों की आवाजाही में बाधा आई है, जिससे मंडियों में प्याज समय पर नहीं पहुंच पा रहा है। इसी कारण प्याज की कीमतें फिर से बढ़ रही हैं। 31 अगस्त को प्याज की कीमत 55 रुपये प्रति किलो थी, जो 10 सितंबर तक 58 से 60 रुपये प्रति किलो हो गई है।

उपलब्धता बढ़ने की उम्मीद

हालांकि, सरकार ने बताया है कि आने वाले महीनों में प्याज की उपलब्धता बेहतर रहेगी क्योंकि खरीफ बुवाई में 102% की वृद्धि हुई है। फिलहाल, सरकारी एजेंसियों के पास 4.7 लाख टन प्याज का भंडार मौजूद है, और यह प्याज सस्ते दामों पर बेचा जा रहा है।

Moti Nagar Flyover: 6 महीने के भीतर ही टूटा दिल्ली का मोती नगर फ्लाईओवर

Delhi Electric Vehicle: दिल्ली की सड़कों से हट सकते हैं ग्रामीण सेवा ऑटो, इलेक्ट्रिक वाहनों की होगी एंट्री

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT