होम / Shardiya Navratri 2024: दिल्ली में नवरात्र के साथ शुरू हुआ त्योहारी सीजन, 10 दिनों में हो सकता है इतने करोड़ का कारोबार

Shardiya Navratri 2024: दिल्ली में नवरात्र के साथ शुरू हुआ त्योहारी सीजन, 10 दिनों में हो सकता है इतने करोड़ का कारोबार

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 4, 2024, 4:04 pm IST
ADVERTISEMENT
Shardiya Navratri 2024: दिल्ली में नवरात्र के साथ शुरू हुआ त्योहारी सीजन, 10 दिनों में हो सकता है इतने करोड़ का कारोबार

Shardiya Navratri 2024

India News (इंडिया न्यूज),Shardiya Navratri 2024: दिल्ली समेत पूरे देश में नवरात्र के साथ ही त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है। अगले दस दिनों में पूजा, रामलीला, गरबा और डांडिया जैसे उत्सवों से बाजारों में रौनक बढ़ने की उम्मीद है। कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) का अनुमान है कि इस दौरान देशभर में लगभग 50 हजार करोड़ रुपये का व्यापार होगा, जबकि अकेले दिल्ली में 8 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार होने की संभावना है।

‘वोकल फॉर लोकल’ से भारतीय उत्पादों की मांग बढ़ी

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल के अनुसार, त्योहारी सीजन में लोगों का रुझान अब भारतीय उत्पादों की ओर बढ़ रहा है। “वोकल फॉर लोकल” और “आत्मनिर्भर भारत” अभियान के चलते चीन से बने सामानों की जगह भारतीय उत्पादों ने ले ली है। इसका मुख्य कारण भारतीय सामानों की बेहतर गुणवत्ता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल है। इससे बाजारों में भारतीय वस्त्र, पूजा सामग्री और सजावटी सामानों की मांग बढ़ गई है।

Delhi Cyber ​​Fraud: हाईबॉक्स एप से 500 करोड़ की ठगी, 30 हजार निवेशकों को धोखा, मास्टरमाइंड गिरफ्तार

उत्सवों से रोजगार के अवसरों में वृद्धि

प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि नवरात्र, रामलीला, गरबा और डांडिया के हजारों कार्यक्रम देशभर में आयोजित होते हैं, जिनसे लाखों लोगों को रोजगार मिलता है। इन आयोजनों में पूजा सामग्री, पारंपरिक वस्त्र, मिठाइयों और सजावटी सामानों की मांग में जबरदस्त वृद्धि होती है, जिससे व्यापार में उछाल आता है। दीपावली और छठ जैसे आगामी त्योहारों के साथ इस कारोबार में और बढ़ोतरी होने की संभावना है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT