होम / Vande Bharat Train: वाराणसी-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस में कोचों की संख्या बढ़ी, त्योहारों के दौरान यात्रियों को राहत

Vande Bharat Train: वाराणसी-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस में कोचों की संख्या बढ़ी, त्योहारों के दौरान यात्रियों को राहत

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : September 14, 2024, 3:24 pm IST

Vande Bharat Train

India News (इंडिया न्यूज),Vande Bharat Train: वाराणसी से दिल्ली के बीच सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने एक अहम फैसला लिया है। रेलवे प्रशासन ने वाराणसी-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाने का निर्णय किया है। दिवाली और छठ पर्व के दौरान घर जाने वाली भीड़ को कम करने के उद्देश्य से यह बदलाव किया गया है।

दोनों ट्रेनों में 20 कोच होंगे

वाराणसी-नई दिल्ली के बीच चलने वाली दोनों वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में अब 20-20 कोच होंगे। ट्रेन नंबर 22435-22436 में यह बदलाव 17 सितंबर से लागू होगा, जबकि ट्रेन नंबर 22415-22416 में 18 सितंबर से यह व्यवस्था शुरू होगी। पहले केवल एक ट्रेन में कोच बढ़ाने की बात हो रही थी, लेकिन अब दोनों ट्रेनों में कोचों की संख्या 16 से बढ़ाकर 20 कर दी गई है।

त्योहारों पर भीड़ से मिलेगी राहत

हर साल दिवाली और छठ के मौके पर उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड जाने वाले यात्रियों की भारी भीड़ देखी जाती है। इस भीड़ को नियंत्रित करने और यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यह कदम उठाया है। रेलवे प्रशासन हर साल इन त्योहारों के दौरान विशेष ट्रेनों का संचालन और मौजूदा ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाने जैसे उपाय करता है। इस साल भी वाराणसी-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस में कोचों की संख्या बढ़ाकर यात्रियों को राहत देने का प्रयास किया गया है।

वंदे भारत की शुरुआत और आगे की योजना

यह भी महत्वपूर्ण है कि देश की पहली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच ही शुरू की गई थी। अब यह ट्रेन 20 कोच की होगी, जिससे त्योहारों के दौरान सफर करने वाले यात्रियों को और अधिक सुविधा मिलेगी। 16 सितंबर को विशेष वंदे भारत ट्रेन का संचालन भी किया जाएगा।

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो का बड़ा ऐलान, रिकॉर्ड यात्रियों की संख्या को देखते हुए बढ़ाई गई ट्रेनें

Dengue in MP: मध्य प्रदेश में डेंगू का कहर, अगले 45 दिन और बढ़ेगा खतरा

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ये पहली बार नहीं जब Israeli ने सिर्फ एक बटन दबा कर मचाई तबाही…,जानें कैसे दुश्मनों को उनके घर में ही नेस्तनाबूत कर देता है इजराइल
क्या अनंत अंबानी की शादी में शामिल होने के लिए सेलेब्स को दी गई थी फीस? Ananya Panday ने तोड़ी चुप्पी
बेंगलुरु के जंगल से निकलकर बाहर टहलने आया ये खुंखार जानवर, छूटे शहरवासियों के पसीने, दहशत में लोग
बारिश न बिगाड़ दें भारत और बांग्लादेश के पहले टेस्ट मैच का खेल, जानें कैसा रहेगा चेन्नई में मौसम का मिजाज
Baghpat Road Accident: यूपी में भीषण सड़क हादसा! ट्रॉली और पिकपक की भिंड़त में 2 की मौत
UP Roadways: बस से सफर करने वालों को मिली बड़ी सौगात, इन बसों के टिकट भी होंगे ऑनलाइन बुक
सालों बाद Hrithik Roshan-Sussanne Khan के तलाक की सच्चाई आई सामने, जायद खान ने कर दिया चौंकाने वाला खुलासा
ADVERTISEMENT